कोविड-19 वैक्सीन बनने के बाद पहला डोज कोविड योद्धाओं को दिया जायेगा: केंद्रीय मंत्री

कोविड-19 वैक्सीन बनने के बाद पहला डोज कोविड योद्धाओं को दिया जायेगा: केंद्रीय मंत्री
कोरोना वायरस की वैक्सीन सबसे पहले कोविड वॉरियर्स को दी जायेगी (सांकेतिक फोटो)

पीएम मोदी (PM Modi) ने शनिवार को महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (National Digital Health Mission) का अनावरण किया, जिसके तहत प्रत्येक भारतीय को एक स्वास्थ्य आईडी (Health ID) मिलेगी, जो चिकित्सा सेवाओं (health services) तक पहुंच को आसान बनाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 15, 2020, 9:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे (Union Minister of State for Health Ashwini Kumar Choubey) ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) पर वैज्ञानिक कड़ी मेहनत कर रहे हैं और अगर उनकी कोशिश सफल होती है, तो कोविड​​-19 योद्धा (COVID-19 warriors) खुराक पाने पहले होंगे. लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day celebrations) के मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (National Digital Health Mission) की घोषणा भी की. चौबे ने कहा, "यह देश के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक दिन है. स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर, हमारे प्रधानमंत्री (prime minister) ने इस मिशन की घोषणा की. इससे स्वास्थ्य के क्षेत्र (health sector) में व्यापक बदलाव आएगा."

मोदी ने शनिवार को महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (National Digital Health Mission) का अनावरण किया, जिसके तहत प्रत्येक भारतीय को एक स्वास्थ्य आईडी (Health ID) मिलेगी, जो चिकित्सा सेवाओं (health services) तक पहुंच को आसान बनाएगी और उन्होंने यह भी घोषणा की कि देश ने बड़े पैमाने पर उत्पादन करने वाले COVID-19 वैक्सीन की योजना बनाई है, जब वैज्ञानिकों (scientist) ने हरी झंडी दे दी .

"हमारे वैज्ञानिक बहुत मेहनत कर रहे, कोविड-19 के खिलाफ 3 टीके परीक्षण के दौर में"
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "हमारे वैज्ञानिक इस पर बहुत मेहनत कर रहे हैं. COVID-19 के खिलाफ तीन टीके परीक्षण के विभिन्न चरणों में हैं. और, यदि हम एक वैक्सीन प्राप्त करने में सफल होते हैं, तो हमारे COVID योद्धा खुराक प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति होंगे." मोदी ने अपने संबोधन में कहा, "जब वैज्ञानिक हमें हरी झंडी देंगे, तो इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाएगा और इसके लिए पूरी तैयारी की गई है."
यह भी पढ़ें: लाल किले से चीन-पाक पर बोले पीएम मोदी- जिसने भी आंख उठाई, माकूल जवाब दिया



"सरकार कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए दृढ़ संकल्प"
चौबे ने कहा, "इसलिए, हमारे पीएम ने यह कहा है कि यह सरकार कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए दृढ़ संकल्पित है." राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रदान किए जाने वाले प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य आईडी कार्ड के बारे में पूछे जाने पर, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह लोगों को हेल्थकेयर सुविधाएं प्रदान करने के लिए होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज