COVID- 19: बिना जांच के इटली से दिल्ली चला आया एयर इंडिया विमान, दिल्ली एयरपोर्ट पर रोका गया

COVID- 19: बिना जांच के इटली से दिल्ली चला आया एयर इंडिया विमान, दिल्ली एयरपोर्ट पर रोका गया
इटली के मिलान से एक फ्लाइट बिना कोरोना वायरस की जांच किए IGI एयरपोर्ट पहुंच गई (फाइल फोटो)

भारत में कस्टम के अधिकारियों ने बताया है कि उन्होंने इटली (Italy) से आए यात्रियों के सामान को अलग कर दिया है और यात्रियों (passengers) और उनके सामान की स्क्रीनिंग की औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 11, 2020, 10:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इटली (Italy) के मिलान (Milan) से एयर इंडिया (Air India) का विमान AI-138 कोरोना वायरस (Coronavirus) के लिए बिना किसी सुरक्षा जांच के दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Indira Gandhi International Airport) पर आ पहुंचा. इस फ्लाइट में 80 यात्री सवार थे. जिन्हें तुरंत ही दिल्ली एयरपोर्ट पर मौजूद दिल्ली कस्टम के अधिकारी (Custom Officers) आइसोलेशन में ले गए. अधिकारियों के मुताबिक एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है.

भारत में कस्टम के अधिकारियों ने बताया है कि उन्होंने इटली (Italy) से आए यात्रियों के सामान को अलग कर दिया है और यात्रियों (passengers) और उनके सामान की स्क्रीनिंग की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं.

पायलट्स गिल्स ने ब्रीथ एनलाइजर टेस्ट में छूट देने की सिफारिश की
इससे पहले एयर इंडिया के पायलट समूह ने नागरिक उड्डयन नियामक DGCA से उड़ान से पहले और उड़ान के बाद की अनिवार्य एल्कोहल जांच में कोरोना वायरस (Coronavirus) के डर के चलते छूट देने की गुजारिश की है.
डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) चीफ अरुण कुमार को इंडियन पायलट्स गिल्ड (IPG) की ओर से लिखे गए एक पत्र में कहा गया है कि वायरस एयरलाइन्स के उन क्रू के लिए 'बहुत खतरनाक' है, जो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में शामिल रहते हैं क्योंकि और इससे कॉकपिट में बैठे चालक दल के संक्रमण का 'ज्यादा खतरा' है.



फ्लाइट की उड़ान से 12 घंटे पहले से शराब पीने पर होती है रोक
एयरक्राफ्ट के नियमों के मुताबिक क्रू के सदस्यों को किसी उड़ान से 12 घंटे पहले से शराब पीने (Consuming Alcohol) की मनाही होती है.

नियमों के मुताबिक फ्लाइट (Flight) के पूरे क्रू को किसी फ्लाइट पर सवार होने से पहले ब्रीथ एनलाइजर (BA) टेस्ट देना अनिवार्य होता है. अगर ऐसा संभव नहीं हो पाता तो यह प्रक्रिया फ्लाइट की लैंडिंग के बाद की जाती है.

यह भी पढ़ें: क्या अंतर है कोरोना, फ्लू या जुकाम में, कैसे पता चलेगा कि आपको क्या हुआ?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज