देश में 2 वैक्सीन ट्रायल के पहले और दूसरे चरण में, इसकी सप्‍लाई पर चर्चा शुरू: नीति आयोग

देश में 2 वैक्सीन ट्रायल के पहले और दूसरे चरण में, इसकी सप्‍लाई पर चर्चा शुरू: नीति आयोग
देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या जहां 11 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना मरीजों (Corona Patient) की संख्या 11 लाख 56 हजार 82 हो चुकी है. भारत में कोरोना अपडेट की जानकारी देने के लिए मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि हमें कोरोना वायरस (Coronavirus) के पीक पर आने का इंतजार नहीं करना चाहिए. अपने स्तर पर एहतियात बरतनी चाहिए, जिससे कि मामले न बढ़ें. ऑक्सफॉर्ड और बुवान वैक्सीन के शुरुआती नतीजे प्रोत्साहित करने वाले हैं. देश में 2 कोरोना वैक्सीन (Coviaxin Vaccine) फेज-1, फेज-2 ट्रायल में आ चुके हैं. उन्होंने कहा, इस बात पर चर्चा पहले ही शुरू हो गई है कि टीके उन सभी को कैसे उपलब्ध कराए जाएंगे जिन्हें इसकी आवश्यकता है.

भारत में बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों पर स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के ओएसडी राजेश भूषण ने कहा कि इससे घबराने की आवश्यकता नहीं हैं. जैसे-जैसे टेस्ट हो रहे हैं, वैसे ही संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. राजेश भूषण ने कहा, COVID-19 पॉजिटिविटी दर 5% तक नीचे लाना ही अंतिम लक्ष्य है. हालांकि एक वक्त के बाद सब कुछ ठीक हो जाएगा. मंगलवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेस में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि देश में प्रति लाख जनसंख्या पर 180 टेस्ट किए जा रहे हैं. देश में प्रति दस लाख जनसंख्या पर 837 मामले हैं. 14 राज्यों में औसत मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत से कम है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बताया कि देश में अब तक 1 करोड़ 43 लाख 81 हजार 303 टेस्ट किए जा चुके हैं. वहीं, पिछले 24 घंटे में  3 लाख 33 हजार 395 लोगों की जांच की गई.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि देश में प्रति लाख जनसंख्या पर 180 टेस्ट किये जा रहे हैं.
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि देश में प्रति लाख जनसंख्या पर 180 टेस्ट किये जा रहे हैं.




ग्राफ के जरिए बताया पूरे देश का आंकड़ा
स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक ग्राफ की मदद से बताया कि देश में ठीक होने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है और एक्टिव मामलों संख्या में कमी आ रही है. ग्राफ के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के चलते जान गंवाने वाले लोगों की संख्या में भी कमी देखने को मिली है. मंत्रालय की ओर से बताया गया कि देश में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रही है. देश में कोविड-19 के चलते जान गंवाने वालों का प्रतिशत 2.43 प्रतिशत है. मंत्रालय ने कहा कि इसका श्रेय एम्स सहित पूरे देश के चिकित्सकों को जाता है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण ने बताया कि भारत में आज भी 10 लाख जनसंख्या पर कोरोना मामलों की संख्या 837 है जो विश्व के बड़े देशों की तुलना में काफी कम है, कुछ देश तो ऐसे हैं जहां भारत की तुलना में प्रति 10 लाख जनसंख्या पर 12 या 13 गुना मामले हैं. 10 लाख की आबादी में मृत्युदर 20.4 है, यह भी काफी कम है. भारत के 30 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पॉजिटिविटी रेट राष्ट्रीय पॉजिटिविटी रेट की तुलना में कम हैं. देश में पॉजिटिविटी रेट 8.07 फीसदी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading