जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 सर्वाधिक 701 नए केस, 24 जुलाई से जम्मू में वीकेंड पर रहेगा लॉकडाउन

जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 सर्वाधिक 701 नए केस, 24 जुलाई से जम्मू में वीकेंड पर रहेगा लॉकडाउन
जम्मू कश्मीर में रविवार को कोरोना वायरस के 701 नए मामले सामने आए जो किसी एक दिन की सबसे बड़ी संख्या है.

जम्मू कश्मीर प्रशासन (Jammu Kashmir Administration) की ओर से कहा गया है कि जम्मू जिले (Jammu District) में 24 जुलाई शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक के लिए सभी लोगों और वाहनों की आवाजाही और सभी प्रकार की गतिविधियों पर पाबंदी रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 19, 2020, 11:08 PM IST
  • Share this:
श्रीनगर. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 10 लाख से ज्यादा मामले हो चुके हैं. बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए राज्य ज्यादा केस वाले जिलों में संपूर्ण या वीकेंड पर लॉकडाउन (Lockdown) लगा रहे हैं. जम्मू कश्मीर प्रशासन (Jammu Kashmir Administration) ने भी बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडान लगाने का फैसला किया है. जम्मू कश्मीर प्रशासन की ओर से कहा गया है कि जम्मू जिले (Jammu District) में 24 जुलाई शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक के लिए सभी लोगों और वाहनों की आवाजाही और सभी प्रकार की गतिविधियों पर पाबंदी रहेगी. इस दौरान सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी को ही बिना पास के आने जाने की छूट होगी. बता दें जम्मू कश्मीर में रविवार को कोरोना वायरस के 701 नए मामले सामने आए जो किसी एक दिन की सबसे बड़ी संख्या है.

701 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 14 हजार के करीब पहुंच गई है. इस बीच इस घातक वायरस से संक्रमण के कारण आठ और मरीजों की मौत हो गयी जिससे यहां मृतकों की संख्या बढ़कर 244 हो गयी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों में कोविड​​-19 के आठ मरीजों की मौत हो गयी जिनमें से सात मरीज घाटी के और एक मरीज जम्मू क्षेत्र का था.अधिकारियों ने बताया कि केंद्रशासित प्रदेश में कोविड​​-19 की वजह से मृतकों की संख्या 244 तक पहुंच गई है. घाटी में 225 और जम्मू क्षेत्र में 19 मरीजों की मौत हुयी है. जम्मू कश्मीर में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 13,899 हो गयी है. उन्होंने बताया कि अभी 5,844 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 7,811 मरीज उबर चुके हैं.

ये भी पढ़ें- बारिश के चलते उत्तराखंड में टूटा पुल, दिल्ली में मकान ढहे; ऐसा है देश का हाल



उप राज्यपाल ने की गाइडलाइंस का पालन करने की अपील
लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू (Girish Chandra Murmu) ने लोगों से कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने की रविवार को अपील की. उन्होंने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए चेहरा ढंकने तथा सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने को कहा. उन्होंने कहा कि आगामी त्योहार ईद-उल-जुहा के दौरान लोग कोरोना वायरस संबंधी नियमों का पालन करें.

मुर्मू ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों से एक बार फिर अपील करना चाहता हूं. जैसा कि आप जानते हैं दो महीने से लॉकडाउन लगा हुआ है जिस दौरान कोविड-19 महामारी पर काबू पाया जा सका है. लेकिन जैसे ही पाबंदियां हटी, वैसे ही राज्य में बीते 15 दिन के भीतर कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने लगे.’’ उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी में कई हॉटस्पॉट हैं जहां खतरा अभी भी बना हुआ है.

एलजी ने चेतावनी दी कि अगर लोग दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करेंगे तो कोविड-19 महामारी तेजी से फैलेगी. उन्होंने कहा, ‘‘मैं लोगों से सभी दिशा-निर्देशों का पालन करके प्रशासन की मदद करने तथा आगामी त्योहार में सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने की अपील करता हूं.’’ (भाषा के इनपुट सहित)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज