• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • COVID19 IN INDIA UNLCOK IN BIHAR DELHI MAHARASHTRA LOCKDOWN IN TAMIL NADU TELANGANA

कोरोना के मामलों में कमी के साथ किन राज्यों में हुआ अनलॉक, कहां अभी भी है पाबंदियां, यहां जानें सब

देश में कोरोना के घटते मामलों के बीच अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. अलग-अलग राज्यों ने अनलॉक (Unlock India) की शुरूआत कर दी है. महाराष्ट्र, यूपी, दिल्ली और बिहार समेत कई राज्यों में अनलॉक के आदेश जारी किए गए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. इन सबके बीच अलग-अलग राज्यों ने अनलॉक की शुरूआत कर दी है. महाराष्ट्र, यूपी, दिल्ली और बिहार समेत कई राज्यों में अनलॉक के आदेश जारी किए गए हैं. हालांकि यह स्पष्ट किया गया है कि कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन होना चाहिए. हालांकि तेलंगाना, पंजाब और आंध्र प्रदेश में अभी लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया गया है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि कहां लॉकडाउन में ढील मिली है और कहां लोगों को अभी इंतजार करना पड़ेगा...
    दिल्ली में ऑड-इवेन व्यवस्था के साथ बाजार मॉल खुले- कोविड-19 महामारी की दूसरी खौफनाक लहर के मद्देनजर डेढ़ महीने से ज्यादा समय तक बंद रहने के बाद सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में ऑड-इवेन व्यवस्था के आधार पर बाजार और मॉल खुले लेकिन लोगों की उपस्थिति बहुत कम रही. कई बाजारों में कुछ ही ग्राहक नजर आए, वहीं दुकानदार अपनी दुकानों को साफ-सफाई और सैनेटाइज करते दिखे. विक्रेताओं को उम्मीद है कि आगामी हफ्ते में हालात कुछ और बेहतर होने पर और लोग आएंगे.
    कर्नाटक में चार से पांच चरणों में अनलॉक प्रक्रिया चलाई जा सकती है- कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर अशोक ने बुधवार को संकेत दिया कि राज्य में 14 जून के बाद चार से पांच चरणों में अनलॉक प्रक्रिया चलाई जा सकती है. मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा 11 या 12 जून को इस मुद्दे पर मंत्रियों, अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक कर फ़ैसला ले सकते हैं. राज्य की तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) ने भी राज्य में चरणबद्ध तरीके से अनलॉक गतिविधियां शुरू करने की अनुशंसा की है.
    हरियाणा सरकार ने रविवार को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन को और एक सप्ताह के लिए 14 जून तक बढ़ा दिया. हालांकि, प्रतिबंधों में और छूट भी प्रदान की गई है. राज्य में दुकान और शॉपिंग मॉल को खोलने संबंधी छूट दी गई है. धार्मिक स्थान भी अब एक समय पर 21 लोगों के साथ खुल सकते हैं. कॉर्पोरेट कार्यालयों को भी सामाजिक दूरी नियमों का पालन करते हुए 50 फीसदी कर्मियों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है. किसी भी शादी और अंतिम संस्कार में अब 21 लोग शामिल हो सकते हैं.
    सिक्किम सरकार ने राज्य में लागू लॉकडाउन को एक सप्ताह का विस्तार देते हुए रविवार को इसे 14 जून तक बढ़ाने की घोषणा की. हालांकि, राज्य सरकार ने पाबंदियों में कुछ ढील भी दी है, जिसके तहत अब राशन एवं सब्जी और हार्डवेयर की दुकानें सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक खुल सकेंगी. पूर्व में दुकानें केवल अपराह्न 12 बजे तक खोलने की अनुमति थी.
    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सोमवार से पाबंदियों में कुछ ढील के साथ लॉकडाउन 14 जून तक बढ़ाने की घोषणा की. राज्य के उन 11 जिलों में कोई ढील नहीं होगी, जहां अब भी नये मामले बहुत अधिक संख्या में आ रहे हैं. हिमाचल प्रदेश और गोवा ने कुछ छूट के साथ कोरोना कर्फ्यू 14 जून तक बढ़ा दी है.
    तेलंगाना में 19 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन- तेलंगाना सरकार ने कोविड-19 रोकथाम के लिए लगाये गये लॉकडाउन को रोजाना सुबह छह से शाम छह बजे तक ढील के साथ मंगलवार को अगले 10 दिनों के लिए बढ़ा दिया. अब यह लॉकडाउन 19 जून तक चलेगा. एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार खम्मम, नलगोंडा और नागार्जुन सागर जैसे सीमावर्ती क्षेत्रों में कोविड के रोजाना मामलों के मद्देनजर पूर्वाह्न दो बजे तक ही छूट रहेगी.
    पुडुचेरी सरकार ने लॉकडाउन को 14 जून तक बढ़ाया, पाबंदी में कुछ ढील- पुडुचेरी सरकार ने सात जून मध्यरात्रि से 14 जून तक एक और सप्ताह के लिए मौजूदा लॉकडाउन को बढ़ा दिया है लेकिन साथ ही कई पाबंदियों में ढील देने की घोषणा की. केंद्रशासित प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आने के बाद ये घोषणा की गयी है. सचिव (राहत और पुनर्वास) और पुडुचेरी की प्रदेश कार्यकारिणी समिति के सदस्य सचिव द्वारा सोमवार देर रात जारी एक आदेश में कहा गया कि कोरोना कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा. मौजूदा आदेश में शराब की दुकानों को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक खोलने की अनुमति दी गयी है.
    बिहार में मंगलवार से लॉकडाउन खत्म, रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा- बिहार सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर पांच मई से जारी लॉकडाउन को खत्म कर दिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ‘लॉकडाउन से कोरोना वायरस संक्रमण में कमी आई है. अतः लॉकडाउन खत्म करते हुये शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा. 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय अपराह्न 4 बजे तक खुलेंगे. दुकानें खुलने की अवधि शाम 5 बजे तक बढ़ेगी.' उन्होंने कहा, ‘ऑनलाइन शिक्षण कार्य किये जा सकेंगे. निजी वाहनों को चलने की अनुमति रहेगी. यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी. अभी भी भीड़-भाड़ से बचने की आवश्यकता है.’
    गुजरात में होटल, धार्मिक स्थल, जिम कुछ प्रतिबंधों के साथ फिर खुले- गुजरात सरकार ने बुधवार को होटल, रेस्तरां, जिम और धार्मिक स्थलों को कुछ प्रतिबंधों के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी और 11 जून से 26 जून की अवधि के दौरान सीमित उपस्थिति के साथ राजनीतिक और अन्य प्रकार के कार्यक्रमों की भी अनुमति दी. अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक होटल और रेस्तरां 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ संचालित हो सकते हैं. अब तक केवल भोजन की होम डिलीवरी की अनुमति थी, लेकिन नए कोविड​​​​-19 संक्रमण के मामलों में गिरावट के साथ, सरकार ने कुछ छूट देने का फैसला किया.
    महाराष्ट्र में पाबंदियों में ढील: ठाणे और नवी मुंबई दूसरी श्रेणी में- महाराष्ट्र के ठाणे और नवी मुंबई के निगमीय क्षेत्रों को कोरोना वायरस के चलते लगायी गयी पाबंदियों में ढील देने से संबंधित महाराष्ट्र सरकार की पांच स्तरीय योजना की दूसरी श्रेणी में रखा गया है. इस योजना का आधार साप्ताहिक संक्रमण दर एवं भरे हुए ऑक्सीजन बेड का प्रतिशत है. दूसरी श्रेणी उन शहरों एवं जिलों के लिए है जहां संक्रमण दर पांच फीसद है और 25 से 40 फीसद ऑक्सीजन बेड भरे हैं. तीसरी श्रेणी के तहत ऐसे क्षेत्र आयेंगे जहां सक्रमण दर पांच से दस फीसद के बीच है और 40 फीसद से अधिक ऑक्सीजन बेड भरे हैं.
    Published by:Rahul Sankrityayan
    First published: