अमित शाह की हाईलेवल मीटिंग खत्म, दिल्ली में कोरोना से निपटने के लिए तैयार किया खास प्‍लान

इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और दिल्ली के उपराज्यपाल मौजूद हैं.
इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और दिल्ली के उपराज्यपाल मौजूद हैं.

Amit shah meeting on Delhi Covid situation: बैठक में अमित शाह ने कहा, दिल्ली में आरटी-पीसीआर टेस्ट को दोगुना किया जाएगा. वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर की मोबाइल टेस्टिग वैन को कुछ खास स्थानों पर तैनात किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2020, 9:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीते कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister) ने कोविड-19 स्थिति की समीक्षा बैठक की.  इस बैठक में अमित शाह के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan), दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (Lieutenant Governor Anil Baijal) और सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) मौजूद थे. बैठक में अमित शाह ने कहा, 'दिल्ली में आरटी-पीसीआर टेस्ट को दोगुना किया जाएगा. वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर की मोबाइल टेस्टिग वैन को कुछ खास स्थानों पर तैनात किया जाएगा.' शाह ने कहा, 'दिल्ली में कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों को पर्याप्त सुविधा मिल सके इसके लिए कुछ एमसीडी अस्पतालों को कोविड समर्पित अस्पतालों में परिवर्तित किया जाएगा.

केजरीवाल ने अमित शाह को कहा- शुक्रिया
गृहमंत्री अमित शाह के साथ हुई इस बैठक के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सबसे बड़ी समस्या आईसीयू बेड की है, इसलिए उन्हें बढ़ाया जाए जाएगा. केजरीवाल ने कहा, 'मैं केंद्र सरकार, गृहमंत्री अमित शाह का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं कि उन्होंने ये मीटिंग बुलाई. इस वक्त ये जरूरी है कि सभी लोग मिलकर काम करें ताकि दिल्ली के लोगों की जान को बचाया जाए. 20 अक्टूबर के बाद से दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं. दिल्ली में कोविड बेड की संख्या तो ठीक है लेकिन आईसीयू बेड की संख्या कम है. केंद्र सरकार ने हमें भरोसा दिलाया कि डीआरडीओ का जो सेंटर है, वहां पर अगले दो दिनों में पांच सौ आईसीयू बेड्स उपलब्ध करा दिए जाएंगे.'
750 ICU बेड्स करवाए जाएंगे उपलब्धउन्होंने कहा कि, मई में बनाए गये धौला कुआं स्थित DRDO के कोविड अस्पताल में 250 से 300 ICU बेड और शामिल किए जाएंगे. इसके अलावा ऑक्‍सीजन की सुविधा वाले बेडों की उपलब्धता बढ़ाने के उद्देश्‍य से छतरपुर के 10,000 बेड वाले कोविड सेंटर को और सशक्त किया जाएगा.




दिल्ली में बढ़ी उपचारधीन मरीजों की संख्या
दिल्ली में कोविड-19 के मामलों और उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़ रही है, इसीलिए प्रशासन जांच, संपर्क का पता लगाने और उपचार पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. बढ़ते प्रदूषण के साथ विशेष रूप से त्योहारी मौसम और घटते तापमान को देखते हुए इस बैठक में, दिल्ली में वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक रणनीति तैयार करने के विषय पर चर्चा होने की उम्मीद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज