Assembly Banner 2021

Covid19 Vaccination: कोविड वैक्सीनेशन के दूसरे फेज के लिए 1 मार्च से रजिस्ट्रेशन, जानें प्रक्रिया

(AP Photo/Thein Zaw)

(AP Photo/Thein Zaw)

Covid Vaccination India: सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत सोमवार यानी 1 मार्च से होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 7:36 AM IST
  • Share this:
Covid19 Vaccination Drive in India: भारत में कोरोना को हराने के लिए वैक्सीनेशन का दूसरा फेज 1 मार्च से शुरू हो रहा है. 60 साल से अधिक आयु के लोगों और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र के लोगों इसमें शामिल किया जाएगा. आधिकरिक सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि ये लाभार्थी सोमवार से कोविन प्लेटफॉर्म (CO-WIN App) पर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

केंद्र ने बुधवार को कहा था कि 60 साल से अधिक उम्र का कोई व्यक्ति और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति एक मार्च से सरकारी केंद्रों में नि:शुल्क और कुछ निजी अस्पतालों में शुल्क देकर अपना टीकाकरण करा सकेगा.

कोविड-19 टीका प्रबंधन के अधिकार प्राप्त समूह के अध्यक्ष आर एस शर्मा ने कहा कि ऐसा भी प्रावधान होगा कि वे पास के किसी टीकाकरण  केंद्र पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों की मदद के लिए वॉलंटियर मौजूद रहेंगे.



27 करोड़ भारतीयों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य
वहीं अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार शर्मा ने कहा कि टीकाकरण के अगले चरण में, 27 करोड़ भारतीयों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने कहा कि अगर आप एक या उससे ज्यादा रोग से पीड़ित हैं तो वैक्सीनेशन के दिन आपको दवा का पर्चा दिखाना होगा. शर्मा के मुताबिक 'यदि आप 60 वर्ष से अधिक के हैं और कोई सवाल नहीं किया जाएगा.  45 साल से कम के लो्गोंप  के पास रजिस्ट्रेशन का विकल पंजीकरण का विकल्प नहीं होगा. 45-60 वर्ष के बीच के लोगों के लिए, एक प्रश्न पूछा जाएगा कि क्या वह किसी बीमारी से पीड़ित तो नहीं हैं.  आपको टीकाकरण के समय दवा के पर्चे लाने होंगे जिसकी फोटो खींची जाएगी और सिस्टम पर अपलोड कर दी जाएगी.'

उन्होंने कहा कि जो लोग सरकारी टीकाकरण केंद्रों या पीएजेएवाई, सीजीएचएस के तहत इंपैनल 12,000 निजी स्वास्थ्य सेवाओं के टीका केंद्रों में वैक्सीन लगवाने के लिए CO-Win app के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. कोविड-19 टीका प्रबंधन के अधिकार प्राप्त समूह के अध्यक्ष ने कहा कि 'ऑनलाइन सिस्टम के अलावा हमारे पास  वॉक-इन सिस्टम भी होगा. यह राज्यों पर निर्भर है. वे यह तय करेंगे कि कौन सा वॉक-इन टीकाकरण स्थल है और कहां सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा. वह ऑनलाइन और वॉक-इन केंद्रों के बीच का अनुपात तय कर सकते हैं.'

हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल की सुविधा
शर्मा ने कहा कि 'वैक्सीन कैंडीडेट किसी भी प्लेटफार्म पर टीकाकरण के लिए खुद को रजिस्टर कर सकते हैं. यह एक नागरिक-केंद्रित मॉडल होगा, जिसका मतलब है कि लोग खुद टीकाकरण के समय और स्थान चुन सकेंगे. आरोग्य सेतु ऐप, आईवीआरएस, सामान्य सेवा केंद्र और को-विन ऐप की वेबसाइट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. आप एक हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं.'

कई दस्तावेज फोटो आईडी के रूप में काम करेंगे, और जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है, वे वैक्सीनेशन शेड्यूल की जानकारी एसएमएस पर पा सकेंगे. 'इस प्रक्रिया में आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड इत्यादि शामिल होंगे, जिन्हें आपको अपने फोन से बुक करने की आवश्यकता नहीं है. अगर किसी मित्र के पास एक स्मार्टफोन है, तो उस फोन का उपयोग अपने नंबर को दर्ज करने के लिए किया जा सकता है. जिसका फोन नंबर रजिस्टर होगा, उस पर मैसेज आ जाएगा, ऐसे में स्मार्टफोन की जरूरत नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज