अपना शहर चुनें

States

जल्द उपलब्ध होंगे कोविशील्ड और कोवैक्सीन के टीके, तय प्राथमिकता से होगा टीकाकरण: डॉ हर्षवर्धन

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कल पूरे देश में ड्राई रन किया जाएगा. (Photo-ANI)
स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कल पूरे देश में ड्राई रन किया जाएगा. (Photo-ANI)

Covid-19 Vaccine Dry Run: देश में कोरोना वैक्सीन दिए जाने से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने सभी प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात की. इस बातचीत के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में तय प्राथमिकता के हिसाब से टीकाकरण किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2021, 4:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Health Minister Dr Harshvardhan) ने कहा कि कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) दोनों ही टीके देश में उपलब्ध होने वाले हैं और जल्द ही इसकी अंतिम डिलिवरी सुनिश्चित की जाएगी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा गठित विशेषज्ञों के समूह द्वारा सलाह के अनुसार टीकाकरण (Vaccination) के लिए कुछ प्राथमिकता समूह तय किए गए हैं. इसी के आधार पर देश में टीकाकरण किया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक में चार राज्यों में कोविड वैक्सीन के ड्राइ रन (Covid Vaccine Dry Run) पर प्रतिक्रिया की समीक्षा की गई है. हमने फीडबैक के आधार पर सुधार किए हैं. शुक्रवार को 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राइ रन किया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि टीके को लेकर फैलाई जा रही कोई गलत सूचना या भ्रामक अभियान सफल न हो. डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि महाराष्ट्र, केरल और छत्तीसगढ़ ने हाल ही में कोरोना वायरस मामलों में अचानक वृद्धि देखी है. इससे हमें चेतावनी मिलती है कि हमें सावधानियों को नहीं भूलना चाहिए और कोविड-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखनी चाहिए. कोरोना वॉरियर्स को लेकर डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि हमें अपने कोविड योद्धाओं की सराहना करनी चाहिए. हम अपने स्वास्थ्य कर्मचारियों और वैज्ञानिकों को समान रूप से सलाम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- कल से पूरे देश में वैक्सीन का ड्राइ रन, डॉ. हर्षवर्धन बोले- वैज्ञानिकों को हमारा सलाम



तीन राज्यों को छोड़कर पूरे देश में होगा ड्राइ रन
वैक्सीन की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के शोध से लेकर वैक्सीन बनाने तक का सफर बहुत लंबा रहा है. इस समय करीब 30 वैक्सीन उम्मीदवार भारत में हैं, जिनमें से 7 ट्रायल फेज में हैं. अब तक दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है. जल्द ही इसे दिए जाने की प्रक्रिया की भी शुरुआत होगी. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि शुक्रवार को देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों (हरियाणा, उत्तर प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर) में वैक्सीन दिए जाने का ड्राइ रन होगा.

ये भी पढ़ें- Pfizer Corona Vaccine लेने के बाद मेक्सिको में महिला डॉक्टर को मारा लकवा

बता दें इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया था कि देश में 13 जनवरी से कोरोना वायरस के टीकाकरण की शुरुआत हो सकती है. मंत्रालय की ओर से मंगलवार को ये जानकारी दी गई थी कि किसी वैक्सीन के आपातकाली प्रयोग की मंजूरी दिए जाने के 10 दिन बाद से टीकाकरण की शुरुआत हो जाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज