Home /News /nation /

खुले बाजार के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन की संभावित कीमत आ गई है, जानिए कितनी होगी

खुले बाजार के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन की संभावित कीमत आ गई है, जानिए कितनी होगी

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

Covishield, Covaxin's Price for Open Market : केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Health and Family Welfare Ministry) के सूत्रों के हवाले से खबर है. इसमें बताया है कि हाल ही में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में खुले बाजार के लिए दोनों टीकों की कीमतों के बारे में चर्चा हुई है. भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) चूंकि कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) को खुले बाजार में बिक्री की मंजूरी दे सकते हैं. इसे देखते हुए दोनों टीकों (Vaccine) की कीमतें सबके लिए सुलभ बनाने पर विचार-विमर्श किया गया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) के दौरान भारत में सबसे ज्यादा दो वैक्सीन इस्तेमाल की जा रही हैं. एक- सीरम की कोविशील्ड (Covishield) और दूसरी- भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin). चूंकि सरकारी स्तर पर चलाया जा रहा टीकाकरण (Vaccination) कार्यक्रम अब काफी हद तक पूरा हो चुका है, तो ऐसी खबरें हैं कि इन दोनों टीकों (Vaccine) को खुले बाजार में बिक्री के लिए मंजूरी दी जा सकती है.

‘द इकॉनॉमिक टाइम्स’ ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Health and Family Welfare Ministry) के सूत्रों के हवाले से खबर दी है. इसमें बताया है कि हाल ही में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में खुले बाजार के लिए दोनों टीकों की कीमतों के बारे में चर्चा हुई है. भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) चूंकि कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) को खुले बाजार में बिक्री की मंजूरी दे सकते हैं. इसे देखते हुए दोनों टीकों (Vaccine) की कीमतें सबके लिए सुलभ बनाने पर विचार-विमर्श किया गया.

अधिकतम 275 रुपये के आसपास हो सकती है कीमत
एक उच्च पदाधिकारी ने इस बैठक के बाद पहचान जाहिर न करने की शर्त पर बताया, ‘केंद्र सरकार अभी दोनों टीकों को थोक में 205 रुपये के आसपास खरीद रही है. इसलिए बैठक में मौजूद ज्यादातर लोगों का मानना था कि इस कीमत पर 33% का मुनाफा जोड़ना पर्याप्त रहेगा. इस तरह खुले बाजार में कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) 275 रुपये प्रति खुराक के आसपास पड़ सकती हैं. इसके अलावा सरकार प्रति खुराक 150 रुपये का सेवा शुल्क (Service Charge) लिए जाने को भी मंजूरी दे सकती है.’ सूत्रों की मानें तो सरकार जो कीमतें तय करेगी, वह अधिकतम होगी. यानी इससे अधिक कीमत कोई भी कंपनी या विक्रेता नहीं वसूल सकेगा.

अभी 1200 और 780 रुपये तक हैं कीमतें
उल्लेख करना जरूरी है कि अभी कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) को आपात इस्तेमाल की ही मंजूरी मिली है. वह उपयोग चाहे सरकार करे या निजी अस्पतालों के स्तर पर. सरकार इन दोनों टीकों को जहां मुफ्त लगा रही है, वहीं निजी अस्पतालों में इनकी तय कीमत ली जाती है. कोविशील्ड (Covishield) के निर्माताओं ने निजी अस्पतालों के लिए इसकी कीमत 1,200 प्रति खुराक तय की हुई है. जबकि कोवैक्सीन (Covaxin) उन्हें 780 रुपये प्रति खुराक पर उपलब्ध हो रही है. इन कीमतों में 150 रुपये प्रति खुराक सेवा शुल्क (Service Charge) भी शामिल है.

Tags: Corona, Corona vaccine, Covaxin Price, Covishield Prices

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर