Assembly Banner 2021

कोविशील्ड से नहीं होती ब्लड क्लॉटिंग, शंकाओं पर सरकार बोली-बेफिक्र रहें

सरकार ने कोविशील्ड को पूरी तरह सुरक्षित बताया है. (फाइल फोटो)

सरकार ने कोविशील्ड को पूरी तरह सुरक्षित बताया है. (फाइल फोटो)

Coronavirus Vaccine: नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul) ने कहा है-वैक्सीनेशन के बाद की कंडीशन पर निगाह रखने पर पाया गया है कि इस वैक्सीन से ब्लड क्लॉटिंग का खतरा नहीं है. पॉल ने कोविशील्ड को लेकर चिंता न करने की अपील की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 7:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन (Oxford Vaccine) को लेकर यूरोपीय देशों से आ रही चिंताजनक खबरों को केद्र सरकार ने खारिज किया है. सरकार ने कहा है कि ये वैक्सीन पूरी तरह सेफ है और बेफिक्र होकर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul) ने कहा है-वैक्सीनेशन के बाद की कंडीशन पर निगाह रखने पर पाया गया है कि इस वैक्सीन से ब्लड क्लॉटिंग का खतरा नहीं है. याद दिला दें कि भारत में ऑक्सफोर्ड इस वैक्सीन को सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के साथ मिलकर बना रहा है और यहां इसका नाम कोविशील्ड रखा गया है.

गौरतलब है कि यूरोपीय देश डेनमार्क, नॉर्वे और आइसलैंड ने अपने यहां ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से वैक्सीनेशन पर तात्कालिक रोक लगा दी थी. इसे लेकर एक्सपर्ट्स ने स्टडी की थी. फिर यूरोपियन यूनियन के एक्सपर्ट्स ने कहा था कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से ब्लड क्लॉटिंग जैसी गंभीर समस्याओं के कोई संकेत नहीं मिले हैं. एक्सपर्ट्स की हरी झंडी को वैक्सीन के लिए बड़ी राहत माना जा रहा है. अब उन देशों में इस वैक्सीन के जरिए वैक्सीनेशन शुरू किया जा सकता है जहां पर रोक दिया गया था.

ये भी पढ़ें- बस 7 दिन बचे हैं...31 मार्च तक लिंक करना जरूरी है PAN-Aadhaar, नहीं तो लगेगा जुर्माना



भारत ने भी रखी वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर निगाह
इसके बाद खबर आई थी कि चिंताओं के मद्देनजर भारत भी अब इस वैक्सीन की समीक्षा करेगा. भारत की नेशनल टास्क फोर्स के सदस्य एनके अरोड़ा ने कहा था- हम विपरीत परिस्थितियों वाली घटनाओं पर ध्यान दे रहे हैं. खासतौर पर वैक्सीन के बाद मौत और अस्पताल में भर्ती कराए जाने जैसी घटनाओं पर. हम इस बारे में जरूरत सूचित करेंगे अगर कोई गंभीर बात दिखाई देगी. तात्कालिक तौर पर चिंता की कोई बात नहीं दिख रही है क्योंकि देश में गंभीर साइड इफेक्ट्स के बेहद कम मामले सामने आए हैं. अब हम ब्लड क्लॉटिंग की परेशानियों पर भी निगाह बनाए हुए हैं.

अब नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने भी कोविशील्ड को लेकर चिंता न करने की अपील की है. उन्होंने साफ कर दिया है कि वैक्सीनेशन से कोई खतरा नहीं है. पॉल ने कहा-वैक्सीनेशन के बाद की गंभीर स्थितियों पर निगाह रखने वाली भारत की कमेटी ने भी कोविशील्ड से ब्लड क्लॉटिंग को नकारा है. बीते कुछ दिनों से ये कमेटी लगातार ऐसे मामलों पर निगाह रख रही थी. मैं आपको आश्वस्त कता हूं कि ऐसे कोई संकेत नहीं मिले हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज