• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • वैक्सीन उत्पादन में आएगी तेजी, जल्द हर माह कोविशील्ड के 12 करोड़ डोज होंगे तैयार: केंद्र

वैक्सीन उत्पादन में आएगी तेजी, जल्द हर माह कोविशील्ड के 12 करोड़ डोज होंगे तैयार: केंद्र

देश में अब तक कोविड टीके की 47 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं. (सांकेतिक फोटो)

Covid Vaccination in India: कोविशील्ड वैक्सीन का मासिक उत्पादन 11 करोड़ से बढ़ाकर प्रतिमाह 12 करोड़ या उससे ज्यादा तक किया जा रहा है. वहीं कोवैक्सीन की उत्पादन क्षमता 2.5 करोड़ प्रतिमाह से बढ़ाकर 5.8 करोड़ खुराक प्रतिमाह तक की जाएगी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि इस साल के आखिर तक कोविशील्ड वैक्सीन के उत्पादन में तेजी से बढ़ोतरी होगी. सरकार ने कहा कि दिसंबर तक कोविशील्ड की 12 करोड़ और कोवैक्सीन की 5.8 करोड़ खुराकों का उत्पादन किया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यसभा में दोनों वैक्सीन की उत्पादन क्षमता से जुड़े एक सवाल के जवाब में यह बात कही. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, जैसा कि मुझे मैन्युफैक्चरर्स ने बताया है कि कोविशील्ड वैक्सीन का मासिक उत्पादन 11 करोड़ से बढ़ाकर प्रतिमाह 12 करोड़ या उससे ज्यादा तक किया जा रहा है. वहीं कोवैक्सीन की उत्पादन क्षमता 2.5 करोड़ प्रतिमाह से बढ़ाकर 5.8 करोड़ खुराक प्रतिमाह तक की जाएगी.

    मंत्री ने आगे कहा कि भारत में अब तक वैक्सीन की 47 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं और केंद्र सरकार पूरे देश में जल्द से जल्द टीकाकरण का काम पूरा करने पर जोर दे रही है. मंडाविया ने कहा कि सरकार ऐसी आशा कर रही है कि अक्टूबर-नवंबर तक चार से ज्यादा भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनियां स्वदेशी वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेंगी जिसके कि घरेलू मांग की कमी को दूर किया जाएगा.

    जल्द बाजार में आएंगी कई अन्य वैक्सीन
    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बायोलोजिकल्स ई और नोवार्टिस वैक्सीन भी आने वाले दिनों में बाजार में उपलब्ध होंगी, वहीं जायडस कैडिला की वैक्सीन को भी जल्द ही एक्सपर्ट कमेटी एनओडी जारी कर देगी.

    उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक सरकार को वैक्सीन मुहैया करा रहे हैं. मंडाविया ने कहा कि स्पूतनिक V भी उपलब्ध है और इसका उत्पादन भी शुरू हो गया है.

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों के मुफ्त टीकाकरण के लिए सरकार बनाई गई वैक्सीन का 75 फीसदी खरीद रही है. जबकि 25 फीसदी हिस्सा प्राइवेट सेक्टर के लिए रखा गया है.

    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 47.85 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज़ दी जा चुकी हैं. इसमें से 37.26 करोड़ वैक्सीन की पहली डोज़ दी गई और 10.59 करोड़ दूसरी डोज़ के रूप में दी जा चुकी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज