कोविशील्ड की दूसरी डोज के किया गया रजिस्ट्रेशन रहेगा मान्य या होगा कैंसिल? सरकार ने द‍िया जवाब

कोरोना-रोधी वैक्सीन कोविशील्ड. (फाइल फोटो)

कोरोना-रोधी वैक्सीन कोविशील्ड. (फाइल फोटो)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोविशील्ड वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए पहले से लिया गया समय (अपॉइंटमेंट) मान्य रहेगा. मंत्रालय ने साफ किया कि पहले से लिए गए अपॉइंटमेंट को को-विन पोर्टल पर रद्द नहीं किया जाएगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में वैक्सीनेशन (Corona Pandemic) की रफ्तार तेज कर दी है. इसी बीच सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) की दूसरी डोज में बदलाव किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अब 84 दिनों के बाद कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी. वैक्सीन की दूसरी डोज में बदलाव किए जाने के बाद अब सवाल उठ रहे हैं कि आखिरकार जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन करवा रखा है उनका क्या होगा? क्या रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो जाएगा. आइए जानते हैं सभी सवालों के जवाब

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोविशील्ड वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए पहले से लिया गया समय (अपॉइंटमेंट) मान्य रहेगा. मंत्रालय ने साफ किया कि पहले से लिए गए अपॉइंटमेंट को को-विन पोर्टल पर रद्द नहीं किया जाएगा. मंत्रालय ने कहा कि को-विन पोर्टल में जरूरी बदलाव किए गए हैं. इसके चलते पहली खुराक लेने के बाद लाभार्थी 84 दिन से कम समय की अवधि में ऑनलाइन समय प्राप्त नहीं कर पाएगा.

Youtube Video

को-विन पोर्टल में किए गए बदलाव
केंद्र ने 13 मई को कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक लेने के समय में अंतर बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया था. मंत्रालय ने कहा, 'भारत सरकार ने इस बदलाव के संबंध में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है. कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक लेने के लिए 12-16 सप्ताह के अंतराल को दर्शाने के लिए को-विन पोर्टल में भी आवश्यक बदलाव किए गए हैं.'

दिल्ली में थमी कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में 6456 नए मामले; 262 की मौत




31 मई तक राज्यों को 192 लाख कोविड वैक्सीन देगा केंद्र

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को अगले पखवाड़े में 16 से 31 मई तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लगभग 192 लाख कोविड टीकों की आपूर्ति करने की घोषणा की है. इस पखवाड़े के दौरान कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 191.99 लाख खुराक की आपूर्ति राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को मुफ्त में की जाएगी. पिछले पखवाड़े यानी 1-15 मई 2021 में केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को 1.7 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराई गई हैं. इसके अलावा, राज्यों और साथ ही निजी अस्पतालों के लिए मई महीने में सीधी खरीद की खातिर 4.39 करोड़ से अधिक खुराक भी उपलब्ध कराई गई हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज