कोविशील्ड वेक्सीन की 50 लाख डोज ब्रिटेन निर्यात करना चाहता था SII, सरकार ने किया मना

कोरोना-रोधी वैक्सीन कोविशील्ड. (फाइल फोटो)

कोरोना-रोधी वैक्सीन कोविशील्ड. (फाइल फोटो)

Covishield Vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट (SII) ने ब्रिटेन को कोविशील्ड की 50 लाख खुराक की सप्लाई करने की अनुमति मांगी थी. कंपनी ने एस्ट्राजेनेका के साथ हुए समझौते का हवाला दिया था और भारत को भरोसा दिलाया था कि इससे भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन की कमी नहीं होगी.

  • Share this:

नई दिल्ली. देशभर में इन दिनों कोराना वैक्सीन (Covid-19) की भारी किल्लत है. इसके बावजूद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोविशील्ड वैक्सीन की 50 लाख डोज ब्रिटेन को निर्यात करना चाहता था. इसको लेकर कंपनी ने सरकार से कई राउंड की बातचीत की, लेकिन सरकार ने SII के प्रस्ताव को खारिज कर दिया. कंपनी की दलील थी कि ब्रिटेन के साथ वैक्सीन देने को लेकर पहले ही समझौता हुआ था. भारत सरकार ने वैक्सीन की कमी का हवाला देते हुए SII के प्रस्ताव को खारिज कर दिया.

अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट ने 23 मार्च को मंत्रालय से ब्रिटेन को कोविशील्ड की 50 लाख खुराक की सप्लाई करने की अनुमति मांगी थी. सीरम इंस्टीट्यूट ने इस संबंध में एस्ट्राजेनेका के साथ एक समझौते का हवाला दिया था और भारत को भरोसा दिलाया था कि इस आपूर्ति से उसका कोरोना वायरस वैक्सीनेशन कार्यक्रम प्रभावित नहीं होगा. अब सरकार ने कहा है कि इन 50 लाख वैक्सीन का इस्तेमाल 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 18-44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- WHO की टॉप साइंटिस्‍ट ने कहा- भारतीय कोरोना वैरिएंट अधिक संक्रामक, लेकिन...

सरकार ने राज्यों और प्राइवेट अस्पतालों को इन वैक्सीन को खरीदने के लिए कहा है. कहा जा रहा है कि 50 लाख वैक्सीन के लेबल अब बदलने होंगे. दलअसल इन वैक्सीन पर पहले से ही ब्रिटेन का नाम लिखा हुआ था. लेकिन अब इनके लेबल को बदलने होंगे. बता दें कि कोविशील्ड वैक्सीन ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका ने तैयार की है. इस वैक्सीन का निर्माण पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में किया जा रहा है.


इस बीच भारत बायोटेक ने दिल्ली और महाराष्ट्र सहित 14 राज्यों को कोविड-19 की वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ की सीधी आपूर्ति एक मई से शुरू कर दी है.हैदराबाद स्थित कंपनी ने केंद्र सरकार द्वारा किए गए आवंटन के अनुसार कोविड-19 की वैक्सीन की आपूर्ति शुरू की है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज