• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • COWIN PORTAL NEWS MISTAKES IN COVID 19 VACCINATION CERTIFICATE CAN BE RECTIFIED

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में गलत छप गया नाम और उम्र, यहां जानें कैसे होगा करेक्शन

टीकाकरण की नई गाइडलाइन के तहत कोविन प्लेटफॉर्म पर भी कुछ बदलाव किए जाएंगे. फाइल फोटो

Vaccination In India: टीका लाभार्थी अपने कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण-पत्र में हुई गलतियों को कोविन पोर्टल (Co-Win portal)पर अब खुद ही ठीक कर सकते हैं. सरकार ने एक नये अपडेट की घोषणा की है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में कोरोना रोधी टीकाकररण (Anti Covid19 Vaccination) के लिए बनाई गई वेबसाइट कोविन (Website Cowin) पर अब लाभार्थी अपना नाम और अन्य जानकारियों को ए़डिट कर सकते हैं. अगर किसी के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (Vaccination Cetificate) में कोई गलती हो गई है तो उसे कोविन पोर्टल (Cowin Portal) पर ही ठीक किया जा सकेगा. इस नई सुविधा के जरिए नाम, जन्मतिथि और लिंग संबंधी गलतियों को ठीक किया जा सकेगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव विकास शील ने बुधवार को बताया कि उपयोगकर्ता कोविन वेबसाइट के जरिए यह सुधार कर सकते हैं.

    आरोग्य सेतु ऐप के आधिकारिक हैंडल पर एक ट्वीट किया गया, 'अगर कोविन टीकाकरण प्रमाण-पत्रों में अनजाने में आपके नाम में, जन्मतिथि में और लिंग में कोई त्रुटि हुई है तो आप उन्हें ठीक कर सकते हैं. कोविन की वेबसाइटट पर जाएं और इस संबंध में अपनी समस्या बताएं.' कोविड टीकाकरण प्रमाण-पत्र यात्रा के वक्त और कई अन्य परिसरों तक जाने-आने में मदद करते हैं.



    आइए हम आपको बताते हैं कि अगर कोई गलती हो जाए तो उसे कोविन पोर्टल पर कैसे सुधारा जा सकता है-

    1. https://cowin.gov.in/ पर जाएं.

    2. वैक्सीनेशन के लिए जिस मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन किया था उसी से लॉग इन करें.

    3. फिर रेज एन इश्यू Raise An Issue पर क्लिक करें.

    4. इसके बाद नाम, जन्म तिथित और लिंग बदलने का ऑप्शन मिलेगा. संबंधित ऑप्शन में से किसी पर टिक कर के करेक्शन किया जा सकेगा.


    इससे पहले, सरकार ने टीका लगवा चुके लोगों को स्व-मूल्यांकन प्रक्रिया के माध्यम से आरोग्य सेतु ऐप पर अपनी स्थिति स्वेच्छा से अपडेट करने की भी अनुमति दी थी. जिन लोगों को टीके की एक खुराक लगी है उन्हें अपने होम स्क्रीन पर टीकाकरण स्थिति के समक्ष नीले रंग का एक टिक दिखाई देगा और दोनों खुराकें ले चुके लोगों को ऐप पर 14 दिन बाद नीले रंग के दो टिक दिखाई देंगे. यह दोनों टिक कोविन पोर्टल से टीकाकरण की स्थिति के सत्यापन के बाद नजर आएंगे.



    टीकाकरण की स्थिति को कोविन पर पंजीकरण के लिए इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर के जरिए अपडेट  किया जा सकता है. राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कोविड-19 की कुल 23,90,58,360 खुराकें दी जा चुकी हैं.
    Published by:Rahul Sankrityayan
    First published: