Home /News /nation /

CPM की सेंट्रल कमेटी में 75 साल से ज्यादा वालों को नहीं मिलेगी जगह, पार्टी जल्द लगाएगी नियम पर मुहर

CPM की सेंट्रल कमेटी में 75 साल से ज्यादा वालों को नहीं मिलेगी जगह, पार्टी जल्द लगाएगी नियम पर मुहर

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी. (फाइल फोटो)

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी. (फाइल फोटो)

CPM Central Committee Member Age Politburo: केंद्रीय समिति जो कि पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है और पोलित ब्यूरो का चुनाव भी करती है, की 6 से 8 अगस्त के बीच हुई बैठक में कम उम्र पर फैसला लिया गया.

    नई दिल्ली. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने अपनी केंद्रीय समिति के सदस्यों के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से कम करके 75 वर्ष करने का निर्णय लिया है. इसका मकसद पार्टी में युवाओं को बढ़ावा देना है. केंद्रीय समिति जो कि पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है और पोलित ब्यूरो का चुनाव भी करती है, की 6 से 8 अगस्त के बीच हुई बैठक में यह फैसला लिया गया.

    अप्रैल 2022 में केरल के कन्नूर में होने वाली पार्टी की 23वीं कांग्रेस में निर्णय का समर्थन करना होगा, जिसके बाद यह नियम लागू हो जाएगा. पार्टी में अंतिम केंद्रीय समिति का चयन अप्रैल 2018 में हैदराबाद में आयोजित किए गए कांग्रेस में किया गया था. उस दौरान आयु सीमा 80 वर्ष निर्धारित थी. हालांकि 2018 में पोलित ब्यूरो में एस. रामचंद्रन पिल्लई को बनाए रखने के लिए एक अपवाद बनाया गया था.

    धार्मिक सभाओं की इजाजत देने से केरल में बढ़े कोविड-19 के मामले, सरकारी पैनल के निदेशक ने कहा

    मौजूदा 17 सदस्यीय पोलित ब्यूरो में रामचंद्रन सबसे उम्रदराज हैं, जबकि 64 वर्षीय मोहम्मद सलीम और नीलोत्पल बसु सबसे छोटे हैं. आयु सीमा के फॉर्मूले को दो स्तरीय तरीके से लागू किया जाएगा. सबसे पहले, पोलित ब्यूरो सहित पार्टी के सभी निकायों में सदस्यों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु 75 वर्ष निर्धारित की जाएगी. दूसरा, एक निश्चित आयु से ऊपर के किसी भी नए सदस्य को पार्टी के किसी भी मंच में शामिल नहीं किया जाएगा.

    आईजीआई एयरपोर्ट दिल्‍ली को मिला अवार्ड, टॉप 50 में शामिल होने वाला इकलौता एयरपोर्ट

    केंद्रीय समिति की बैठक के समापन पर पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हमारा फैसला है कि 75 साल पार करने वालों को केंद्रीय समिति से मुक्त किया जाएगा.’ येचुरी ने कहा, ‘पिछली बार भी हमने कुछ खास लोगों के लिए अपवाद बनाए थे. प्रमुख पदों पर बैठे लोगों के लिए पार्टी फैसला करेगी, लेकिन सेवानिवृत्ति की उम्र 75 साल तय करने का फैसला सैद्धांतिक तौर पर लिया गया है.’

    केंद्रीय समिति में शामिल होने वाले अंतिम युवा पार्टी के वर्तमान महासचिव सीताराम येचुरी और पूर्व महासचिव प्रकाश करात थे. इन दोनों ने साल 1985 में  अपनी उम्र के तीसवें दशक में केंद्रीय समिति में कदम रखा था. तब से उस उम्र संबंधी नियमों को बदलने के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया है. संयोग से केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन पहले से ही 76 साल के हैं और उन्हें पोलित ब्यूरो से पद छोड़ना होगा.

    Tags: Cpm, Sitaram Yechury

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर