होम /न्यूज /राष्ट्र /दार्जिलिंग के संतरे नहीं, मालदा में आम का लोगों के बीच बढ़ा क्रेज, होश उड़ा देगी कीमत

दार्जिलिंग के संतरे नहीं, मालदा में आम का लोगों के बीच बढ़ा क्रेज, होश उड़ा देगी कीमत

मालदा में लोग संतरे से सीजन का आम बाजारों से खरीद रहे हैं.

मालदा में लोग संतरे से सीजन का आम बाजारों से खरीद रहे हैं.

बंगाल में दार्जिलिंग के संतरे नहीं, बेंगलुरु के आमों ने गलत समय पर मालदा के बाजार में धूम मचा रखी है. इस समय जब आम का म ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

संतरे के मौसम में मालदा में बढ़ा बेंगलुरु के आम का क्रेज
आम की क़ीमत बाज़ार में 270 से 300 रुपए प्रति किलो

हर्षित सिंहा

मालदा. सर्दी के मौसम में काफी लोगों को संतरा खाना अच्छा लगता है. पर मालदा के बाजार में अग्रहायण के महीने में जिसे देखिए वही आम का आनंद उठा रहा है. कीमत चाहे जो हो, लोग आम का स्वाद लेना चाहते हैं. पर हर व्यक्ति झोला भरकर आम नहीं ला रहा. कुछ लोग जिनकी जेब ज्यादा भारी नहीं है, एक-दो आम खरीदकर ही संतोष कर रहे हैं, ताकि ये कहने को नहीं रह जाए कि इस महीने में जब सभी लोग आम का स्वाद ले रहे थे, उन्होंने आम नहीं खाया. आम तौर पर सर्दी में पके आम उपलब्ध नहीं होते पर इस बार तो मालदा के बाजार में पके आम भी बिक रहे हैं.

मालदा के लोग यह देखकर हैरान हैं. यही कारण है कि सर्दी के इस मौसम में भी आम खरीदकर खाने को वे लालायित दिखते हैं. गर्मी के मौसम में अमूमन हमें बाजार में ‘मालदार आम’ (मालदा का आम) सुनने को मिलता है. मालदा का लक्ष्मणभोग आम काफी लोकप्रिय है और जून और जुलाई के महीनों में यह यहां के बाजार में मिलता है. बंगाल में सबसे ज़्यादा आम उत्पादन करने वाले स्थानों में मालदा आता है.

जानें बेंगलुरु के आम की कीमत

इस समय जबकि आम का सीजन नहीं है, आम के लिए प्रसिद्ध इस जिले में आम की कीमत सुनकर हर कोई हैरान है. इस समय बेंगलुरु से आए आम की क़ीमत बाज़ार में 270 से 300 रुपए प्रति किलो है. बहुत लोग तो सिर्फ इस बात के लिए आम खरीद रहे हैं कि यह न कहने को रह जाए कि इस मौसम में उन्होंने आम का स्वाद नहीं लिया. इतना महंगा आम वे ज़्यादा नहीं ख़रीद सकते. लोग तो यह जानने के लिए थोड़ा-बहुत आम ख़रीद कर अपने घर ले जा रहे हैं कि सर्दी के इस मौसम में आम का स्वाद कैसा होगा.

मालदा शहर में फल के सभी दुकानों पर आम उपलब्ध नहीं है. गुटी शहर के सिर्फ कुछ ही दुकानों पर उपलब्ध है. फल विक्रेताओं का कहना है कि बेंगलुरु में इस समय आम उपलब्ध है और वहीं से अब मालदा में आम बिक्री के लिए लाया जा रहा है. हालांकि, इस आम का स्वाद वैसा नहीं है. बिना मौसम के आम की क़ीमत काफ़ी अधिक होती है. पर आशंका के विपरीत, अभी जो आम बाज़ार में उपलब्ध है वह मीठा और स्वादिष्ट है. मालदा वैसे तो आम के लिए जाना जाता है पर यहां के बाज़ारों में सालों भर आम नहीं मिलते. आम का सीजन अभी नहीं है. यहां तक कि आम के पेड़ों में बौर भी नहीं आए हैं. पर यह हैरानी की बात है न कि बाजार में पके आम उपलब्ध हैं और लोग इसका स्वाद ले रहे हैं.

Tags: Fruits, Kolkata News

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें