लाइव टीवी

हिंदू रीति रिवाज से चाहती थी अंतिम संस्कार, रहमान नाम सुनकर शवदाह गृह ने कर दिया इनकार

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 10:57 AM IST
हिंदू रीति रिवाज से चाहती थी अंतिम संस्कार, रहमान नाम सुनकर शवदाह गृह ने कर दिया इनकार
रहमान नाम सुनकर अंतिम संस्कार करने से कर दिया इंकार, फिर हुआ कुछ ऐसा कि...

कोलकाता (Kolkata) के शवदाह गृह (Crematorium) में उस समय लोग हैरान रह गए, जब शवदाह गृह के कर्मचारियों ने गरिया श्रीरामपुर की रहने वाली महिला का अंतिम संस्कार (Funeral) करने से इनकार कर दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 10:57 AM IST
  • Share this:
कोलकाता. कोलकाता (Kolkata) के शवदाह गृह (Crematorium) में उस समय लोग हैरान रह गए जब शवदाह गृह के कर्मचारियों ने गरिया श्रीरामपुर की रहने वाली महिला का अंतिम संस्कार (Funeral) करने से इनकार कर दिया. दरअसल कर्मचारियों ने महिला के धर्म (Religion) को लेकर सवाल उठाए जिसके बाद हंगामा बढ़ गया.

एई सोमय की खबर के मुताबिक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखने वाली अदिति रहमान (69) ने प्रेमी मुकुलेश्वर रहमान के साथ शादी की थी. शादी के लिए अदिति ने अपना धर्म बदलकर इस्लाम कबूल किया था. प्रेम प्रसंद की वजह से अदिति ने धर्म तो बदल लिया, लेकिन वह हिंदू देवी-देवताओं की पूजा करती रही. अंतिम समय में अदिति की इच्छा थी कि उसका अंतिम संस्कार हिंदू रीति रिवाज से किया जाए. मुकुलेश्वर और उसके दोस्तों ने गरिया शवदाह गृह में इस बारे में वहां मौजूद कर्मचारियों को भी बताया लेकिन उन्होंने शव का अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया. आखिर में मामला टीमएमसी पार्षद अनूप चक्रवर्ती के पास पहुंचा और उनके दखल के बाद अदिति का अंतिम संस्कार किया जा सका.

इसे भी पढ़ें :- NCRB रिपोर्ट: हत्या के मामलों में UP-बिहार नंबर 1, झगड़ा बना सबसे बड़ी वजह

अदिति के पति मुकुलेश्वर ने बताया कि उनकी कोई भी संतान नहीं है. अदिति भगवान कृष्ण और गणेश की सेवा अपने बच्चों की तरह ही किया करती थी. मुकुलेश्वर ने बताया कि अदिति ने अपना पूरा जीवन भगवान की सेवा में ही लगा दिया. उन्होंने बताया कि अदिति ने कहा था कि मेरे जाने के बाद उन्हें भी भगवान की सेवा करनी होगी. उसने मुझे वो सब सिखाया है जो भगवान की अराधना में किया जाता है. मैं अपनी आखिरी सांस तक उसके नक्शेकदम पर चलूंगा.

इसे भी पढ़ें :- रॉबर्ट वाड्रा नोएडा के मेट्रो हॉस्पिटल में भर्ती, रात भर मौजूद रहीं प्रियंका गांधी

1984 में अदिति चौधरी ने मुकुलेश्वर से की थी शादी
नेशनल लाइब्रेरी रीडिंग रूम में 24 परगना में रहने वाले मुकुलेश्वर रहमान की साल 1977 में डायमंड हार्बर की निवासी अदिति चौधरी से मुलाकात हुई थी. दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं और प्यार परवान चढ़ने लगा. दोनों ने धार्मिक बंदिशों को तोड़ते हुए साल 1984 में शादी कर ली. दोनों की शादी से उनका परिवार खुश नहीं था. अदिति ने मुकुलेश्वर से शादी करने के लिए इस्लाम अपनाया, लेकिन हिंदू धर्म की मान्यताओं को कभी भी नहीं छोड़ा.
Loading...

इसे भी पढ़ें :- असम में 2021 के बाद दो से अधिक बच्चे वालों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी






News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 10:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...