दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में ट्रंप-मोदी के साथ-साथ दिग्गज क्रिकेटरों का भी लगेगा जमावड़ा

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में ट्रंप-मोदी के साथ-साथ दिग्गज क्रिकेटरों का भी लगेगा जमावड़ा
सरदार पटेल स्टेडियम के दिग्गज क्रिकेटरों को भी दिया जाएगा न्योता

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के 'नमस्ते इंडिया' कार्यक्रम में दिग्गज क्रिकेटरों को भी बुलाया जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 11:57 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) 24 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं. इसी दिन ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम (मोटेरा) में एक भव्य कार्यक्रम करेंगे. इस कार्यक्रम को नाम दिया गया है 'नमस्ते इंडिया'. इसी दिन इस नए स्टेडियम का  उद्घाटन भी किया जाएगा. लिहाजा इस मौके पर क्रिकेटरों को भी आमंत्रित किया गया है.

रिकॉर्ड बनाने क्रिकेटर को न्योता
न्यूज़18 को मिली जानकारी के मुताबिक इस कार्यक्रम में उन क्रिकेटरों को न्योता भेजा गया है जिसने सरदार पटेल स्टेडियम में कोई न कोई रिकॉर्ड बनाया हो. साल 1986 में सुनील गावस्कर यहां टेस्ट क्रिकेट में 10 हज़ार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे. सात साल बाद कपिल देव ने इसी मैदान पर 432 विकेट लेकर टेस्ट में रिचर्ड हैडली का सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ा था. साल 1999 में सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट करियर की पहली डबल सेंचुरी इसी मैदान पर लगाई थी. इन सारे क्रिकेटर्स को ट्रंप के कार्यक्रम में बुलाया जाएगा. इसके अलावा गुजरात के स्थानीय क्रिकेटर इरफान पठान को भी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बुलाया गया है.

सबसे बड़ा स्टेडियम



ये स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसकी दर्शक क्षमता 1 एक लाख 10 हजार है. अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेटर स्टेडियम होने का गौरव मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) को हासिल है. एमसीजी की दर्शक क्षमता लगभग 1,00,024 है. यह स्टेडियम 63 एकड़ एरिया में फैला हुआ है. दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम को बनाने में करीब 700 करोड़ रुपये की लागत बताई जा रही है. इसके अंदर एलईडी लाइट भी लगाई गई हैं. वाहनों के पार्किंग के लिए भी काफी जगह का इस्तेमाल किया गया है. जिसमें 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था है.



रोड शो
24 फरवरी को इस कार्यक्रम से पहले रोड शो भी किया जाएगा. इसके लिए 25 वरिष्ठ आईपीएस अफसरों के नेतृत्व में 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. पहली बार दो दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे ट्रंप (Donald Trump) अहमदाबाद में एक रोड शो में शिरकत करेंगे और साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) भी जाएंगे.

ये भी पढ़ें:-

AAP ने 1 करोड़ लोगों को जोड़ने का रखा लक्ष्य, देशभर में चलाएगी अभियान

बुर्के को लेकर तस्लीमा नसरीन से भिड़ीं एआर रहमान की बेटी, सुनाई खूब खरी-खोटी
First published: February 17, 2020, 10:40 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading