लाइव टीवी

श्रीनगर: NIT में छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, सीआरपीएफ तैनात

Pradesh18
Updated: April 6, 2016, 9:30 AM IST
श्रीनगर: NIT में छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, सीआरपीएफ तैनात
श्रीनगर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) कैंपस में छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है.

श्रीनगर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) कैंपस में छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है.

  • Pradesh18
  • Last Updated: April 6, 2016, 9:30 AM IST
  • Share this:
श्रीनगर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) कैंपस में छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है. पिछले हफ्ते टी20 विश्व कप में भारत की हार के बाद छात्रों के बीच हुई झड़प के कारण तनावग्रस्त संस्थान में सीआरपीएफ भी तैनात कर दी गई.

कैंपस में पुलिस लाठीचार्ज की पुष्टि करते हुए जम्मू कश्मीर के उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा कि एनआईटी के छात्र मीडिया से मिलने के लिए गेट की तरफ बढ़े तो पुलिस को हल्का लाठी चार्ज करना पड़ा.

वहीं केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से फोन पर श्रीनगर एनआईटी की स्थिति पर चर्चा की. सिंह ने ट्वीट किया कि उन्होंने श्रीनगर के एनआईटी में स्थिति के संबंध में जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से बात की. महबूबा मुफ्ती ने उन्हें इस मुद्दे पर गौर करने और तत्काल कार्रवाई का आश्वासन दिया है.

खबरों के मुताबिक, संस्थान के छात्रों का एक समूह मंगलवार शाम कैंपस के बाहर विरोध प्रदर्शन की कोशिश कर रहा था. पुलिस ने उन्हें ऐसे करने से रोका, जिससे छात्रों और पुलिस के बीच झड़प शुरू हो गई.

दूसरी ओर बाहरी राज्यों के छात्रों का आरोप है कि वे धरना दे रहे थे और पुलिस ने बलपूर्वक लाठीचार्ज किया और उन्हें एनआईटी गेट से बाहर नहीं जाने दिया. कुछ छात्रों का आरोप है कि पुलिस उनके हॉस्टल में घुस कर भी उनकी पिटाई की.

हालांकि पुलिस का कहना है कि छात्रों ने जब उन पर पथराव शुरू कर दिया, तभी उन्हें लाठीचार्ज करना पड़ा. कुछ पुलिस अधिकारियों का दावा यह भी है कि दूसरे राज्यों से आए छात्रों का एक समूह अपने गृह राज्य में स्थानांतरण के इन हालात को बहाने के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है.

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि कुछ गैरस्थानीय छात्रों ने परिसर छोड़ने और अपने गृह राज्य वापस जाने का प्रयास किया. उनका कहना था कि वे परिसर में ‘सुरक्षित महसूस नहीं’ कर रहे हैं.उन्होंने कहा कि एनआईटी में ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों ने छात्रों को फिर से आश्वासन देने का प्रयास किया कि वे परिसर में सुरक्षित हैं, लेकिन वे शांत नहीं हुए. अधिकारी ने दावा किया कि एक प्रमुख अधिकारी जब उनसे बात कर रहे थे कुछ छात्रों ने कथित रूप से नारेबाजी शुरू कर दी और उन्हें पीछे धकेला.

दिल्ली में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि वे संस्थान के प्रबंधन संपर्क में हैं और एनआईटी के निदेशक ने छात्रों से बात की है ताकि हालात सामान्य हो सकें.

आपको बता दें कि टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में वेस्टइंडीज के हाथों भारत की हार को लेकर पिछले शुक्रवार को एनआईटी श्रीनगर में स्थानीय और बाहरी राज्यों से आए छात्रों के बीच झड़प हो गई थीं, जिस कारण संस्थान को बंद कर दिया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2016, 9:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर