CRPF के DIG कोरोना वायरस से संक्रमित, स्टाफ के दो लोगों को भी किया गया क्वारंटाइन

सुरक्षाबलों में कोरोना वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

शनिवार शाम आई कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट (Covid-19 Test Report) में सीआरपीएफ डीआईजी (CRPF DIG) कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं. उनके साथ उनके स्टाफ के दो और लोगों को क्वारंटाइन किया गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सीआरपीएफ (CRPF) के डीआईजी कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं. डीआईजी की तैनाती दिल्ली में थी और शनिवार शाम आई कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट (Covid-19 Test Report) में वह कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. डीआईजी के साथ उनके स्टाफ के दो और लोगों को क्वारंटाइन किया गया है. इसके साथ ही उनकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है.

    सीआरपीएफ के डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल की ड्यूटी गृह मंत्रालय (Home Ministry) के कंट्रोल रूम में थी. इससे पहले गृह मंत्रालय से जुड़े दो जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. अधिकारियों ने बताया कि ये दोनों ही जवान अब ठीक हो चुके हैं.

    सोशल डिस्टेंसिंग के नए तरीके तलाश रही सीआरपीएफ
    इससे पहले खबर मिली थी कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति गठित की है जो बैरकों और जवानों के साझा शौचालयों में सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए बेहतर तरीके बताएगी. इससे बल में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा.

    बल के अधिकारियों ने शनिवार को बताया था कि दिल्ली के मयूर विहार फेज तीन में स्थित बल की 31वीं बटालियन के 140 जवानों के संक्रमित होने और कुछ अन्य मामले आने के बाद इस चुनौती से निपटने के नये तरीके खोजने के लिए यह फैसला लिया गया है. इससे बल में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन सुनिश्चित करते हुए उन्हें कार्रवाई के लिए तैयार रखा जा सकेगा.

    400 से ज्यादा जवान पाए गए हैं संक्रमित
    ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 31वीं बटालियन के लगभग सभी जवान संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. बल के संक्रमित 400 से ज्यादा जवानों में से करीब 170 का फिलहाल इलाज चल रहा है.

    इससे पहले घोषणा की गई थी कि कोविड-19 ड्यूटी (Covid-19 Duty) के दौरान अर्धसैनिक बल के जिन जवानों की मौत हुई है उनके परिजन को ‘भारत के वीर’ कोष से 15 लाख रुपये की राशि दी जाएगी. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

    सीएपीएफ या केंद्रीय अर्धसैनिक बल आंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों और सीमा की रखवाली के लिए तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और सशस्त्र सीमा बल में लगभग 10 लाख जवानों की एक संयुक्त शक्ति है.

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अप्रैल 2017 में 'भारत के वीर' कोष की शुरुआत की थी. केंद्रीय अर्धसैनिक बल केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन है.

    बता दें सुरक्षाबलों में कोरोना वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. कोविड-19 की ड्यूटी में तमाम जगहों पर तैनात सुरक्षाकर्मियों के बीच तेजी से संक्रमण फैलने के केस सामने आए हैं. हालांकि अधिकतर जवान ठीक होकर वापस ड्यूटी पर भी लौट रहे हैं.

    (भाषा के इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें-
    मृतक के घर अस्पताल से गया फोन, कहा- कोविड रिपोर्ट निगेटिव, कल करेंगे डिस्चार्ज

    जयपुर: जलती चिता पर पानी डाल कर पुलिस ने रोका अंतिम संस्कार

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.