नक्सली प्रभावित राज्यों के युवाओं के लिए CRPF ने बनाई खास योजना, बढ़ेगी रोजगार की संभावनाएं-3219835

नक्सली प्रभावित राज्यों के युवाओं के लिए CRPF ने बनाई खास योजना, बढ़ेगी रोजगार की संभावनाएं-3219835
CRPF देश की पर्यावरण को और बेहतर बनाने के लिए शहीदों के नाम पर ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण जोर दिया

CRPF के डीजी ए.पी . महेश्वरी ने दिव्यांग जवानों और अन्य युवाओं को प्रोत्साहित और विशेष मदद के लिए आदित्य मेहता फाउंडेशन के साथ भी एक विशेष MoU साइन किया

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2020, 1:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी अर्ध सैनिकों की बल टुकड़ी सीआरपीएफ (CRPF) ने दो बड़े फैसले लिए हैं. नक्सली प्रभावित राज्यों में ज्यादा से ज्यादा खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार ग्रामीणों के बीच संपर्क साधा जाएगा. मकसद है नक्सल प्रभावित राज्यों में युवा वर्ग (Youth) को खेल से जोड़ना जिससे कि वो स्वस्थ रहे और गलत रास्ते पर नहीं जाएं. दूसरा महत्वपूर्ण मुद्दा ये है कि खेल के माध्यम से देश के कई सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में नौकरी की संभावना के बारे में जागरूक किया जा सकता है. जैसे रेलवे ,एयरफोर्स , पारा मिलिट्री फोर्स सहित देश की कई महारत्न कंपनी जैसे- टाटा, सेल ,गेल , ONGC जैसी कंपनी कंपनियों में नौकरी लगने की संभावना होने की जानकारी और केंद्र सरकार की कई महत्वपूर्ण योजनाओं के तहत उसका फायदा मिलना.

इन राज्यों पर खास ध्यान
देश में नक्सली प्रभावित राज्यों की अगर बात करें तो झारखंड ,बिहार, बंगाल , उड़ीसा, मध्यप्रदेश ,छत्तीसगढ़ , महाराष्ट्र , आंध्रप्रदेश , तेलंगाना विशेष तौर पर नक्सली प्रभावित राज्य हैं. इसलिए युवाओं को स्वस्थ रखने और देश सेवा में जोड़ने के लिए ऐसा फैसला लिया गया है , CRPF के डीजी ए.पी. माहेश्वरी ने खुद वृक्षरोपण किया , शहीद प्रांजल पचानी के नाम से CRPF के कादरपुर ट्रेनिंग सेंटर में उन्होंने पौधे लगाए और कई अधिकारियों ,जवानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करने उनका हौसला बढ़ाया और उचित मार्गदर्शन किया. सीआरपीएफ ने देश के अलग -अलग शहरों के करीब 1600 लोकेशन वॉलीबॉल का आयोजन किया. इस कार्यक्रम के दौरान केंद्र सरकार की इन योजनाओं को बढ़ाने में सहयोग करने और सीआरपीएफ का हौसला बढ़ाने के लिए डीजी एपी माहेश्वरी के साथ दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार भी थे. उन्होंने भी कहा कि अपने स्तर पर वो वृक्षारोपण और स्वस्थय रहने के लिए 'फिट इंडिया खेलो इंडिया ' को बढ़ावा दे रहे हैं.

खेल पर दिया जाएगा ध्यान

शहीदों के नाम वृक्षारोपण करके पर्यावरण को स्वस्थ बनाए रखने का है लक्ष्य


इसके साथ ही राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर एक और बड़ा निर्णय लिया गया ,वो है CRPF देश की पर्यावरण को और बेहतर बनाने के लिए शहीदों के नाम पर ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण किया जाए ,इसके साथ ही उस वृक्ष को बड़ा होने तक उसका देखभाल और उस वृक्षारोपण के दौरान शहीदों के नाम पर एक शिलालेख या नाम से अंकित बोर्ड सहित उस शहीद जवान की वीरता से संबंधित कुछ लाइनों को भी उसमें लिखा जाए. जिससे आज के बच्चे और युवाओं में देश और देश के वीर जवानों के प्रति मान सम्मान सहित महत्वपूर्ण जानकारियों को आसानी से प्राप्त हो सके.

दिव्यांग जवानों के लिए CRPF की योजनाएं
CRPF के डीजी ए.पी . महेश्वरी ने दिव्यांग जवानों और अन्य युवाओं को प्रोत्साहित और विशेष मदद के लिए आदित्य मेहता फाउंडेशन के साथ भी एक विशेष MoU साइन किया, जिससे दिव्यांग जवानों को स्वस्थ रखा जाए और उसमें उत्साह वर्धन करते हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों में उनको आगे लाया जा सके . हालांकि ये संस्था पिछले कई सालों से इस तरह के कार्यों को करती रहती है , लेकिन कुछ विशेष मुद्दों पर नए समझौते में जोड़ा गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज