लाइव टीवी

CRPF ने बनाई नई विंग, इसी के पास होगी प्रियंका और राहुल गांधी की सुरक्षा की जिम्मेदारी

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 1:40 PM IST
CRPF ने बनाई नई विंग, इसी के पास होगी प्रियंका और राहुल गांधी की सुरक्षा की जिम्मेदारी
राहुल गांधी व प्रियंका गांधी ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के जल्द जेल से बाहर आने का भरोसा जताया (फ़ाइल फोटो)

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की ओर से बनाई गई नई वीआईपी सुरक्षा विंग अब वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा की कमान संभालेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश के वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा को लेक​र पिछले कुछ दिनों से चला आ रहा विवाद अब शांत होता दिखाई दे रहा है. बताया जाता है कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की ओर से बनाई गई नई वीआईपी सुरक्षा विंग अब वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा की कमान संभालेगी.

जानकारी के मुताबिक वीवीआईपी जैसे प्रियंका गांधी वाड्रा, राहुल गांधी और अन्य गणमान्य लोगों की सुरक्षा को लेकर पिछले कई दिनों से विवाद चल रहा था. अब खबर आई है कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने एक नया वीआईपी सुरक्षा विंग बनाया है, जिसे सभी वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. ये विंग दिल्ली में काम करेगी और इस विंग को इंस्पेक्टर जनरल रैंक का अधिकारी संभालेगा.

गृह मंत्रालय ने पिछले साल नवंबर में जारी अपने आदेश में गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली थी और उनकी सुरक्षा सीआरपीएफ को दे दी गई थी. इससे पहले एसपीजी की सुरक्षा केवल चार लोगों के पास थी, जिसमें पीएम मोदी के साथ-साथ सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी शामिल थे. बता दें कि गृह मंत्रालय की ओर से समय-समय पर देश की चर्चित हस्तियों को दी जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जाती है और जरूरत के मुताबिक इसमें फेरबदल भी किया जाता है.



इसे भी पढ़ें :- 24 घंटे में कोरोना के 5609 नए केस, 132 मरीजों की मौत, 112359 हुआ कुल आंकड़ा



सुरक्षा एजेंसियों के इनपुट के आधार पर लिया जाता है फैसला
सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार को सभी एजेंसियों की ओर मिले इनपुट के आधार पर ये फैसला लेना पड़ा था. सभी सुरक्षा एजेंसियों से मिली जानकारी में पाया गया था कि गांधी परिवार को किसी तरह का सीधा खतरा नहीं है. पिछले साल अगस्त में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की भी एसपीजी सुरक्षा हटा ली गई थी. बता दें कि एसपीजी सुरक्षा का सबसे ऊंचा स्तर होता है जिसमें अत्याधुनिक हथियारों से लैस कमांडो तैनात होते हैं.

इसे भी पढ़ें : -

शादी के तीसरे दिन दुल्हन निकली Corona पॉजिटिव, दूल्हा और पंडितजी क्‍वारंटाइन
Lockdown में अक्षय कुमार को हुआ सबसे बड़ा नुकसान, एक साथ फंसी 7 फिल्में!
मानसून के बाद हो सकता है आईपीएल का आयोजन: बीसीसीआई सीईओ
First published: May 21, 2020, 11:17 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading