अपना शहर चुनें

States

Coronavirus: CSIR सर्वे में दावा- शाकाहारी भोजन करने से कम होता है कोरोना संक्रमण का खतरा

SIR सर्वे में दावा, स्मोकिंग करने और शाकाहारी कोरोना से कम होते हैं संक्रमित
SIR सर्वे में दावा, स्मोकिंग करने और शाकाहारी कोरोना से कम होते हैं संक्रमित

CSIR के 40 संस्थानों में किए गए सर्वे में पाया गया है कि स्मोकिंग (Smoking) करने वालों और शाकाहारियों (Vegetarian) में सीरो पॉजिटिविटी कम पाई जाती है, जिसके कारण वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने का रिस्क कम हो जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 4:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कम होते आंकड़े भले ही अब लोगों को राहत देने लगे हो लेकिन वायरस (virus) को लेकर अभी भी सर्वे और रिसर्च जारी हैं. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के सर्वे में दावा किया गया है कि स्मोकिंग (Smoking) करने वाले और शाकाहारी भोजन (Vegetarian) करने वालों में कोरोना संक्रमण का खतरा कम होता है.

सीएसआईआर ने पूरे देश में करीब अपने 40 संस्थानों के जरिए किए सीरोसर्वे में पाया है कि स्मोकिंग करने वालों और शाकाहारियों में कम सीरो पॉजिटिविटी पाई गई. इसका अर्थ यह है कि इन लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने का जोखिम कम हो सकता है.





सर्वे में यह भी पाया गया कि ओ ब्लड ग्रुप वाले लोग संक्रमण के प्रति कम संवेदनशील हो सकते हैं, जबकि 'बी' और 'एबी' ब्लड ग्रुप वाले लोग अधिक जोखिम में हो सकते हैं.
बता दें कि वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने इस सर्वे में एसएआरएस-सीओवी -2 में एंटीबॉडी की उपस्थिति का आकलन करने के लिए 10,427 वयस्क व्यक्तियों और उनके परिवार के सदस्यों के नमूने लिए थे.

इसे भी पढ़ें :- कोरोना वैक्‍सीन लगवाकर की ये गलतियां तो डबल हो सकता है वायरस का अटैक

इस स्टडी में कहा गया है कि स्मोकिंग करने वालों को सीरो पॉजिटिव होने की संभावना कम होती है, जो सामान्य आबादी की पहली रिपोर्ट है और इसका सबूत है कि कोविड 19 एक श्वसन रोग होने के बावजूद धूम्रपान करना कोरोना के खिलाफ सुरक्षात्मक हो सकता है. इस स्टडी में फ्रांस, इटली, न्यूयॉर्क और चीन की रिपोर्ट का भी हवाला दिया गया है, जिसमें बताया गया है कि धूम्रपान करने वालों के बीच संक्रमण की दर काफी कम होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज