दशहरे पर 1 करोड़ के नोटों से सजाई गईं देवी, जानिए क्या होता है पैसों का पूजा के बाद..VIDEO

परमेश्वरी देवी मंदिर
परमेश्वरी देवी मंदिर

तेलंगाना के कन्या का परमेश्वरी देवी मंदिर (Kanyaka Parameswari Goddess) में इन नोटों को फूल का आकार देकर सजाया गया था. इतने बड़े स्तर पर नोटों का इस्तेमाल कर देवी को चढ़ावा चढ़ाने की खबर की चर्चा सोशल मीडिया पर खूब हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 9:05 PM IST
  • Share this:
हैदराबाद. दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना के एक मंदिर में दशहरा के अवसर पर देवी की प्रतिमा को एक करोड़ रुपये के नोटों से सजाया गया. तेलंगाना के कन्या का परमेश्वरी देवी मंदिर (Kanyaka Parameswari Goddess) में इन नोटों को फूल का आकार देकर सजाया गया था. इतने बड़े स्तर पर नोटों का इस्तेमाल कर देवी को चढ़ावा चढ़ाने की खबर की चर्चा सोशल मीडिया पर खूब हो रही है.

एनडीटीवी पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक देवी का पूरा श्रृंगार नोटों से ही किया गया था. माला से लेकर सामने रखे फूल सब कुछ नोटों से बनाए गए थे. मंदिर में मौजूद अन्य देवी-देवताओं को भी नोटों की माला की पहनाई गई थी.


मंदिर के कोषाध्यक्ष पी रामू के मुताबिक बीते साल तो मंदिर में देवी की पूजा में तीन करोड़ से भी ज्यादा करेंसी नोट का इस्तेमाल किया गया था. उन्होंने कहा- 'इस साल नोटों की संख्या बीते साल से कम रही. इसके कोरोना वायरस महामारी के दौरान पैदा हुई आर्थिक तंगी कारण है.' उन्होंने बताया कि ये नोट स्थानीय समुदाय के लोग पूजा के लिए देते हैं. पूजा संपन्न हो जाने के बाद यह नोट उन्हें वापस कर दिए जाते हैं. इस साल के देवी के श्रृंगार के 40-50 लोगों ने पैसे दिए थे.



गौरतलब है कि देवी की पूजा साल भर विभिन्न रूपों में की जाती है. मंदिर में जिस देवी का श्रृंगार नोटों से किया उन्हें धनलक्ष्मी कहा जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज