Home /News /nation /

CWC मीटिंग: कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव अगले साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच, 3 अहम प्रस्ताव पारित

CWC मीटिंग: कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव अगले साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच, 3 अहम प्रस्ताव पारित

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में सोनिया गांधी और राहुल गांधी.

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में सोनिया गांधी और राहुल गांधी.

CWC Meeting Congress President: लगभग पांच घंटे की सीडब्ल्यूसी बैठक के बाद एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त से 20 सितंबर 2022 के बीच होगा.

    नई दिल्ली. कांग्रेस में संगठनात्मक चुनाव को लेकर G-23 की मांग पर शनिवार को हुई CWC की बैठक में फैसला ले लिया गया है. कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव अगले साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच कराया जाएगा. इसके साथ ही पार्टी की राजनीतिक प्रासंगिकता को बनाए रखने की कोशिश के मद्देनजर तीन अहम प्रस्ताव भी पारित किए गए- 1. देश में चल रहे राजनीतिक हालात को जनता के सामने रखा जाए, 2. वर्तमान कृषि संकट पर किसानों की आवाज को बुलंद किया जाए और 3. देश में महंगाई पर सरकार को निशाना बनाया जाए.

    सूत्रों ने सीएनएन-न्यूज़18 को बताया कि राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया है कि वह फिर से पद संभालने की उनकी मांग पर विचार करेंगे. कई कांग्रेस इकाइयों के प्रस्ताव पारित करने के बावजूद राहुल को फिर से पार्टी प्रमुख के रूप में पदभार संभालने के लिए कहने के बावजूद उन्होंने हमेशा अनुरोध को ठुकरा दिया है.

    राहुल ने बताया, जब चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम बनने के लिए किया था फोन, तो वह लगे थे रोने

    लगभग पांच घंटे की सीडब्ल्यूसी बैठक के बाद एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए पार्टी महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त से 20 सितंबर 2022 के बीच होगा. गौरतलब है कि राहुल गांधी ने 2019 लोकसभा चुनाव के बाद पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था.

    कोविड-19 के बाद पहली बार आमने-सामने बैठक
    संगठनात्मक चुनाव और आगामी राज्य विधानसभा चुनावों के साथ ही अहम मुद्दों पर चर्चा के लिए सीडब्ल्यूसी की बैठक हुई. इसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, कांग्रेस के तीन मुख्यमंत्रियों सहित अन्य लोगों ने हिस्सा लिया. यह कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद सीडब्ल्यूसी की पहली आमने-सामने की बैठक थी.

    CWC मीटिंग में दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष बनने के अनुरोध पर बोले राहुल गांधी, मैं विचार करूंगा: सूत्र

    बैठक में तीन अहम प्रस्ताव पारित
    यह कहते हुए कि सीडब्ल्यूसी देश में मौजूदा राजनीतिक स्थिति को लेकर ‘परेशान’ है वेणुगोपाल ने कहा, “लगभग 18 महीने बाद, सीडब्ल्यूसी की एक शारीरिक बैठक हुई है. वर्तमान राजनीतिक स्थिति, आगामी चुनाव और कांग्रेस पार्टी के आंतरिक चुनावों पर चर्चा की गई. राजनीतिक, कृषि और मूल्य वृद्धि के मुद्दों पर तीन प्रस्तावों को पारित किया गया है.”

    बांग्लादेश में हिंसा जारी, दंगाइयों ने लगाए भारत विरोधी नारे, 2 हिंदुओं समेत अब तक छह मरे

    एक नवंबर से कांग्रेस सदस्यता अभियान
    इसके साथ ही, यह निर्णय भी लिया गया कि संगठनात्मक चुनावों के मद्देनजर आगामी एक नवंबर से कांग्रेस सदस्यता अभियान चलाएगी, जो अगले साल 31 मार्च तक चलेगा. इसके बाद 15 अप्रैल तक सभी सदस्यों और चुनावों के दावेदारों की सूची जिला कांग्रेस कमेटियों की ओर से प्रकाशित की जाएगी. सोलह अप्रैल से 31 मई के बीच ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों एवं बूथ समितियों के अध्यक्षों का चुनाव होगा.

    Pampore Encounter: सुरक्षाबलों का बड़ा एक्शन, मोस्ट वांटेड आतंकी मुश्ताक ढेर

    संगठनात्मक चुनाव कार्यक्रम
    कांग्रेस की ओर से संगठनात्मक चुनाव के घोषित कार्यक्रम के मुताबिक, अगले साल एक जून से 20 जुलाई के बीच जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों, कोषाध्यक्षों, उपाध्यक्षों और कार्यकारी समिति का चुनाव कराया जाएगा. इसके साथ ही 2022 में 31 जुलाई से 20 अगस्त के बीच प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्षों, उपाध्यक्षों, कोषाध्यक्ष और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्यों का चुनाव संपन्न होगा. इसके बाद 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच कांग्रेस के नये अध्यक्ष का चुनाव होगा.

    कांग्रेस ने लखीमपुर खीरी हिंसा पर पीएम मोदी को घेरा
    तीन कृषि कानूनों के खिलाफ महीनों से चल रहे किसानों के विरोध और लखीमपुर खीरी हिंसा की घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए वेणुगोपाल ने कहा, “किसानों का विरोध 10 महीने में प्रवेश कर गया है और भाजपा एवं उसके समर्थक उन्हें बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं. हमने देखा कि लखीमपुर खीरी में क्या हुआ जो भाजपा द्वारा किसानों पर किए जा रहे अत्याचारों का एक स्पष्ट उदाहरण है, जबकि प्रधानमंत्री मोदी ने इसके बारे में एक शब्द भी नहीं कहा है.”

    देश की अर्थव्यवस्था के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “देश की अर्थव्यवस्था भयानक स्थिति में है. अर्थव्यवस्था को बचाए रखने के लिए लोगों पर टैक्स लगाया जा रहा है. सरकार कारोबार बेचने की होड़ में चली गई है. मौजूदा व्यवस्था में लोकतंत्र का हर पहलू कम हो गया है.” कांग्रेस के एक अन्य नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला, जो अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) मुख्यालय में ब्रीफिंग के दौरान मौजूद थे, ने कहा, “सीडब्ल्यूसी में सभी ने कहा कि वे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में विश्वास करते हैं और उन्होंने अगले चुनाव तक सोनिया गांधी को अध्यक्ष बने रहने के लिए कहा है.”

    Tags: Congress, Rahul gandhi, Sonia Gandhi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर