Home /News /nation /

सोनिया गांधी अभी बनी रहेंगी अध्यक्ष, अगले साल कांग्रेस को मिल सकता है नया चीफ- सूत्र

सोनिया गांधी अभी बनी रहेंगी अध्यक्ष, अगले साल कांग्रेस को मिल सकता है नया चीफ- सूत्र

कांग्रेस CWC मीटिंग की फोटो

कांग्रेस CWC मीटिंग की फोटो

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने CWC की मीटिंग में पार्टी के ही G-23 गुट को एक तरह साफ संदेश देते हुए कहा कि वह पार्टी की स्थायी अध्यक्ष हैं तथा उनके बात करने के लिए मीडिया का सहारा लेने की जरूरत नहीं हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) अगले साल तक पद पर बनी रह सकती हैं. कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की शनिवार को बैठक के बाद सूत्रों ने दावा किया कि कांग्रेस संगठन के चुनाव सितंबर 2022 तक पूरे हो जाएंगे. ऐसे में आसार जताए जा रहे हैं कि सोनिया अगले साल तक पद पर बनी रहेंगी. माना जा रहा है कि पांच राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2022) के चलते फिलहाल संगठनात्मक चुनाव नहीं कराए जाएंगे. सूत्रों ने दावा किया कि पार्टी को अगले साल नया अध्यक्ष मिल जाएगा और वह पूरे पांच साल तक काम करेगा.

    बता दें कि साल 2019 के लोकसभा में हारने के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. उसके सोनिया ने पार्टी की कमान संभाली. हालांकि पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने लगातार चुनाव की मांग की. साथ ही कई ने यह भी प्रस्ताव दिया कि अगर राहुल फिर से कमान संभालने को तैयार हैं तो उन्हें अध्यक्ष पद पर वापस लौट आना चाहिए.

    उधर CWC मीटिंग में सोनिया ने भी पार्टी में चुनाव की रूपरेखा खींचने की कोशिश की. उन्होंने CWC की बैठक में यह भी बताया कि अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया 30 जून तक पूरी की जानी थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण ही इसे टालना पड़ा. अब इसकी रूपरेखा पेश की जाएगी.

    संगठनात्मक चुनावों पर क्या बोलीं सोनिया
    सोनिया ने कहा कि कोरोना संकट के कारण अध्यक्ष के चुनाव को लेकर समयसीमा बढ़ानी पड़ी थी. उन्होंने जोर देकर कहा, ‘अगर आप मुझे बोलने की इजाजत दें तो मैं पूर्णकालिक और सक्रीय अध्यक्ष हूं… पिछले दो वर्षों में कई साथियों और खासकर युवा नेताओं ने नेतृत्व करने की जिम्मेदारी उठाई है और पार्टी की नीतियों को लोगों तक लेकर गए हैं.’

    उन्होंने जी 23 नेताओं को नसीहत देते हुए कहा, ‘मैंने सदा स्पष्टवादिता की सराहना की है. मुझसे मीडिया के जरिये बात करने की जरूरत नहीं है. इसलिए हम सभी यहां खुली और ईमानदार चर्चा करते हैं, लेकिन इस चाहरदीवारी से बाहर जो बात जाए वो सीडब्ल्यूसी का सामूहिक फैसला होना चाहिए.’

    पिछले दिनों कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्बल ने CWC की बैठक बुलाने की मांग की थी. आजाद ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि पार्टी से जुड़े मामलों पर चर्चा के लिए कांग्रेस कार्य समिति की तत्काल बैठक बुलाई जाए.

    सिब्बल ने भी पार्टी की पंजाब इकाई में मचे घमासान के बीच पिछले दिनों पार्टी नेतृत्व पर सवाल खड़े किए थे और कहा था कि कांग्रेस कार्य समिति की बैठक बुलाकर इस स्थिति पर चर्चा होनी चाहिए तथा संगठनात्मक चुनाव कराए जाने चाहिए.

    Tags: Congress, Rahul gandhi, Sonia Gandhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर