साइबर क्रिमिनल्स ने अपनाया नया तरीका, दे रहे कोरोना फैलाने की धमकी

साइबर क्रिमिनल्स ने अपनाया नया तरीका, दे रहे कोरोना फैलाने की धमकी
सोशल मीडिया पर फेक न्यूज को किया पोस्ट

Cyber Crime: कोरोना वायरस को लेकर साइबर क्रिमनल्स धमकी भरे इमेल भेज लोगों से कर रहे पैसों की डिमांड.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 1:04 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. देश में जहां एक और कोरोना का कहर जारी है वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो ऐसी परिस्थिति का फ़ायदा उठाने में लगे हुए हैं. कुछ साइबर क्रिमनल्स लोगों को धमकी भरे ईमले भेज उनसे पैसे मांग रहे है. सोफोस सिक्योरिटी टीम ने एक नए फ़िशिंग ईमेल की जांच की है जिसमें क्रिमनल ने 4,000 डालर भुगतान करने को कहा और लिखा कि यदि ऐसा ना किया गया तो वो परिवार के किसी सदस्य कोरोना संक्रमित कर देंगे. सोफो एक ब्रिटिश सिक्यॉरिटी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर कंपनी है.

इसका पहला मामला इटली में सामने आया था लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस तरह के केस बाकी देशों में भी देखने को मिल सकते हैं.

Sophos के प्रींसिपल रिसर्च साइंटिस्ट पॉल डकलिन ने कहा की यदि किसी के पास भी इस तरह के मेल आते है तो डरने की जरूरत नहीं है और ना ही पैसा भेजने की जरूरत है. ये सब झूठ है, इनके पास किसी तरह का कोई नहीं होता.



कोरोना वायरस, साइबर क्राइम, फेक न्यूज, fake coronavirus apps, extortion email, dirty little secret, cybercrime, covid-19



पिछले कुछ सालों में इस तरह के क्राइम बहुत बढ़ गए हैं. हमारे देश में कई राज्यों ने निर्देश भी जारी किए है कि यदि कोई व्यक्ति कोरोना को लेकर गलत खबर फैलाता है तो उस व्यक्ति की शिकायत साइबर क्राइम में कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Coronavirus: क्‍या यहां-वहां मंडराती मक्खियां भी फैला सकती हैं संक्रमण
First published: March 26, 2020, 12:57 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading