लाइव टीवी

बड़ा खतरा बनता जा रहा महाचक्रवात अम्फान, बंगाल में एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

भाषा
Updated: May 19, 2020, 6:10 PM IST
बड़ा खतरा बनता जा रहा महाचक्रवात अम्फान, बंगाल में एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया
डेढ़ लाख और लोगों को निकाले जाने की प्रक्रिया चल रही है.

Cyclone Amphan: कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के मद्देनजर सरकार ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाये गये लोगों को दो लाख से अधिक मास्क वितरित किये है और जोखिम वाले क्षेत्रों में तैनात राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) के कर्मियों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) किट दी गई है.

  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल (West Bengal) के तटों के निकट महाचक्रवात ‘अम्फान’(Cyclone Amphan) के पहुंचने के बीच राज्य सरकार ने तटीय जिलों से एक लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है और डेढ़ लाख और लोगों को निकाले जाने की प्रक्रिया चल रही है.

आपदा प्रबंधन मंत्री जावेद खान ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि सुंदरबन (Sunderban) समेत तटीय जिलों पूर्वी मिदनापुर (East Midnapur), उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना (North South 24 parganas) को सतर्क किया गया है.

पहले ही सुरक्षित पहुंचाए गए लोग
उन्होंने कहा, ‘‘हम पहले ही लगभग एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा चुके है, जो ज्यादातर निचले इलाकों से हैं और अभी मंगलवार की रात तक डेढ़ लाख और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का लक्ष्य है.’’



उन्होंने कहा, ‘‘निकाले गये लोगों को चक्रवात शिविरों, स्कूलों और कॉलेजों में रखा गया है.’’



दो लाख से ज्यादा मास्क बांटे गए
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के मद्देनजर सरकार ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाये गये लोगों को दो लाख से अधिक मास्क वितरित किये है और जोखिम वाले क्षेत्रों में तैनात राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) के कर्मियों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट दी गई है.

मछुआरों को अगले दो दिन समुद्र में न जाने की सलाह दी गई
आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी ने कहा, ‘‘एसडीआरएफ के लगभग चार हजार कर्मी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने संबंधी अभियान की निगरानी कर रहे हैं. मछुआरों को अगले दो दिन तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है और जो लोग समुद्र में हैं, उन्हें वापस लौटने को कहा गया है.’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘हम किसी भी घटना से निपटने के लिए हर संभव उपाय कर रहे हैं. स्थिति पर नजर रखने के लिए विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं.’’

महाचक्रवात में बदला अम्फान
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि चक्रवात ‘अम्फान’ सोमवार को महाचक्रवात में बदल गया है और वह उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ सकता है तथा 20 मई को दीघा और हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तटों को पार करेगा. भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले चुका “अम्फान” बंगाल की खाड़ी के ऊपर और शक्तिशाली होकर धीरे-धीरे तट की तरफ बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें-
Cyclone Amphan LIVE Updates: बंगाल के तटीय जिलों से 3 लाख लोगों को निकाला गया, अमित शाह ने ममता बनर्जी से की बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 19, 2020, 6:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading