लाइव टीवी

Cyclone Amphan: ओडिशा के चांदीपुर में तेज बारिश, दोपहर बाद सुंदरबन के पास टकराएगा तूफान, 10 बड़ी बातें

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 1:16 PM IST
Cyclone Amphan: ओडिशा के चांदीपुर में तेज बारिश, दोपहर बाद सुंदरबन के पास टकराएगा तूफान, 10 बड़ी बातें
सुपर साइक्लोन अम्फान बुधवार सुबह 6.30 बजे सुपर बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में पहुंच गया.

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) उत्तर और उत्तर पश्चिम दिशा में काफी रफ्तार में आगे बढ़ रहा है. अनुमान है कि इसकी गति अभी और बढ़ेगी. पढ़ें 10 अपडेट्स:-

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में जारी कोरोना महामारी (Covid-19) के बीच चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) बड़ी मुसीबत बनता जा रहा है. अम्फान पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार को कमजोर होकर ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हो गया. इससे पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी तबाही की आशंका है. इस तूफान की वजह से ओडिशा के चांदीपुर में तेज बारिश हो रही है. दोपहर बाद इस तूफान के बंगाल के सुंदरबन के पास टकराने की आशंका है. ऐसे में दोनों राज्यों से अब तक 4 लाख लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है.

पढ़ें : चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) से जुड़े अब तक के 10 अपडेट्स:-

1## सुपर साइक्लोन अम्फान बुधवार सुबह 6.30 बजे सुपर बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में पहुंच गया. ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने बताया कि साइक्लोन 200 किमी की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. पारादीप में हवा की रफ्तार फिलहाल 102 किमी प्रति घंटे पहुंच गई है.



2## ओडिशा के चांदबली में हवा की गति 74 किमी प्रति घंटा, भुवनेश्वर में 37 किमी प्रति घंटा और पुरी में 41 किमी प्रति घंटा है. अगले 6 से 8 घंटे काफी अहम हैं.





3## मौसम विभाग के मुताबिक, अम्फान तूफान से ओडिशा के 6 जिले केंद्रापाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर और जगतसिंहपुर सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं. वहीं, पश्चिम बंगाल के तीन तटीय जिले पूर्वी मिदनापुर, 24 दक्षिण और उत्तरी परगना के साथ ही हावड़ा, हुगली, पश्चिमी मिदनापुर और कोलकाता पर इसका असर नजर आएगा.

4## ओडिशा और बंगाल में कई जगहों पर आंधी के साथ तेज बारिश शुरू हो गई है. साइक्लोन को देखते हुए कोलकाता एयरपोर्ट को गुरुवार सुबह पांच बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है.

5## बुधवार सुबह तक ओडिशा के 11 जिलों से 1 लाख 19 हजार 75 लोग शिविर में पहुंचाए गए. सबसे ज्यादा 32 हजार 60 लोग केंद्रापाड़ा से निकाले गए हैं. इसे देखते हुए 1,704 राहत शिविर बनाए गए हैं.

6## मौसम विभाग के मुताबिक, अम्फान दोपहर बाद बंगाल के सुंदरबान के पास 155 से 165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ तट से टकराएगा. इस दौरान तटीय क्षेत्रों में 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

7## अम्फान ओडिशा समेत तट से सटे 8 राज्यों में तबाही मचा सकता है. इसके मद्देनजर बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, केरल, तमिलनाडु में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं.

8## यह तूफान पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया को बुधवार को पार कर सकता है. ऐसे में पश्च‍िम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि तूफान को देखते हुए वह रेलवे से गुरुवार तक श्रमिक स्पेशल ट्रेने नहीं चलाने को कहेंगी.

9##भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, इस चक्रवाती तूफान से कच्चे मकान, कच्ची छतों, नारियल के पेड़ों, टेलीफोन और बिजली के खंभों को गंभीर नुकसान हो सकता है. इस तूफान से जानमाल की क्षति होने की भी आशंका है. लिहाजा राज्य सरकारों को अलर्ट रहने को कहा गया है.

10##भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक एम. महापात्र ने कहा कि यह बेहद महत्वपूर्ण घटनाक्रम है, क्योंकि 1999 में ओडिशा तट पर आए प्रचंड चक्रवातीय तूफान के बाद यह उस श्रेणी का दूसरा तूफान है.

ये भी पढ़ें:- 

Super Cyclone Amphan Live Updates: चक्रवाती तूफान Amphan हुआ और खतरनाक, ओडिशा में 100KM/hr से चल रही हवाएं

तबाही मचा सकता है सुपर साइक्लोन Amphan, क्या आप भी ढूंढ रहे हैं इन सवालों के जवाब
First published: May 20, 2020, 12:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading