Cyclone Amphan: बंगाल के कई हिस्सों में अभी भी बिजली-पानी नहीं, सड़क पर उतरे लोग

पश्चिम बंगाल में सुपर साइक्लोन अम्फान ने भारी तबाही मचाई है.

पश्चिम बंगाल में सुपर साइक्लोन अम्फान ने भारी तबाही मचाई है.

ममता सरकार की ओर से दावा किया जा रहा है कि 95 फीसदी इलाकों में बिजली और पानी की सप्लाई शुरू कर दी गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. ओडिशा (Odisha) और प​श्चिम बंगाल (West Bengal) में एक सप्ताह पहले आए सुपर साइक्लोन अम्फान (Cyclone Amphan) का असर भले ही अब खत्म हो गया हो लेकिन इसने पश्चिम बंगाल में जमकर तबाही मचाई है. चक्रवाती तूफान के कारण राज्य में बिगड़े हालात अभी भी सामान्य नहीं हो सके हैं. हालात ये हैं कि अभी भी बहुत से इलाकों में बिजली की सप्लाई ठप पड़ी है, जिसके कारण अब लोगों का सब्र खत्म होता दिखाई दे रहा है. बिजली-पानी के लिए संघर्ष कर रहे लोग अब मजबूर होकर सड़क पर उतर आए हैं. बताया जाता है कि सड़क पर हंगामा कर रहे लोगों पर पुलिस को कई जगहों पर लाठीचार्ज तक करना पड़ा है.



सड़क पर उतरे नाराज लोगों का कहना है कि तूफान को शांत हुए काफी लंबा वक्त बीत चुका है इसके बावजूद शहर में बिजली और पानी की सप्लाई बहाल नहीं हो पाई है. हालांकि सरकार की ओर से दावा किया जा रहा है कि 95 फीसदी इलाकों में बिजली और पानी की सप्लाई शुरू कर दी गई है.



पिछले हफ्ते ओडिशा और पश्चि​म बंगाल में आए सुपर साइक्लोन ने भारी तबाही मचाई थी. हवा की रफ्तार इतन तेज थी कि बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए थे. चक्रवात को देखते हुए पहले से ही राज्य में बिजली की सप्लाई रोक दी गई थी. तूफान की चपेट में आने से 86 लोगों की मौत हो गई थी. बताया जा रहा है कि बिजली के खंभे उखड़ जाने के कारण राज्य के कई हिस्सों में अभी तक बिजली की सप्लाई नहीं की गई है, जिसके कारण अब लोगों को पानी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. ऐसे वक्त में जब लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है और घर पर ही रहना है, उस वक्त भी उन्हें पानी के लिए लाइन लगानी पड़ रही है. ऐसे में इलाके में कोरोना महामारी का संकट भी बढ़ गया है.





इसे भी पढ़ें :- 'अंतर्विरोधों के बावजूद'- PM मोदी ने अम्फान और कोरोना वायरस से निपटने के लिए ममता बनर्जी की तारीफ की
गृह मंत्रालय की टीम करेगी राज्य का दौरा

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आए चक्रवात अम्फान के कारण बंगाल में भारी तबाही हुई है. इस स्थिति को ठीक करने के लिए गृह मंत्रालय जल्द ही बंगाल में एक टीम भेजेगा. केंद्र सरकार की ओर से सोमवार को जानकारी दी गई कि चक्रवात अम्फान से प्रभावित पश्चिम बंगाल के क्षेत्रों में समन्वय प्रयासों और बहाली के उपायों को जारी रखते हुए, राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति ने आज चौथी बार फिर से मुलाकात की. सरकार की ओर से बताया गया कि गृह मंत्रालय बंगाल में हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक केंद्रीय टीम भेजेगा.



इसे भी पढ़ें :- 


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज