लाइव टीवी

बंगाल-ओडिशा में तबाही मचाने के बाद कमजोर हुआ ‘अम्फान’, बांग्लादेश की ओर बढ़ा

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 3:32 PM IST
बंगाल-ओडिशा में तबाही मचाने के बाद कमजोर हुआ ‘अम्फान’, बांग्लादेश की ओर बढ़ा
बंगाल-ओडिशा में तबाही मचाने के बाद बांग्लादेश की ओर बढ़ा चक्रवात अम्फान (फाइल फोटो)

मौसम विभाग ने कहा, 'चक्रवात अम्फान (Amphan) के दौरान 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं, जिसने ओडिशा के तट से लेकर पश्चिम बंगाल तक तबाही मचाई और भारी बारिश हुई जिससे घर और खेत पानी में डूब गए.

  • Share this:
कोलकाता. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने गुरुवार को कहा कि चक्रवात अम्फान (Amphan) बांग्लादेश की ओर बढ़ गया है. इसने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही मचाई है. जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है. वहीं झुग्गियां उड़ गई, हजारों पेड़ गिर गए और निचले इलाकों में पानी भर गया.

विभाग ने कहा कि अगले दो से छह घंटे में चक्रवात गहरे दवाब के क्षेत्र और फिर दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा. यह दो चरण चक्रवात के और कमजोर होने का संकेत देते हैं. विभाग ने बताया कि तूफान के प्रभाव के कारण मेघालय और पश्चिमी असम में अगले 12 घंटे के दौरान 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है.

बंगाल में पिछले 100 साल में सबसे भीषण तूफान



मौसम विभाग ने कहा कि असम के पश्चिम जिलों और मेघालय के अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. कुछ स्थानों पर भारी बारिश का भी अनुमान है. विभाग के अधिकारी के मुताबिक, पिछले 100 साल में पश्चिम बंगाल में आने वाला अम्फान सबसे भीषण चक्रवाती तूफान है.



190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं

इस चक्रवात के दौरान 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. जिसने बुधवार को ओडिशा के तट से लेकर पश्चिम बंगाल तक तबाही मचाई और भारी बारिश हुई जिससे घर और खेत पानी में डूब गए.

ये भी पढ़ें- बंगाल: दुर्गापुर के पास प्रवासी मजदूरों से भरी बस हादसे का शिकार, 5 लोग घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 3:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading