Assembly Banner 2021

'फानी' तूफान से अब तक 16 की मौत, 1 करोड़ लोग हुए प्रभावित

फानी से हुई तबाही AP Photo

फानी से हुई तबाही AP Photo

'फानी' तूफान के चलते 16 लोगों में से मयूरभंज से चार, व पुरी, भुवनेश्वर और जाजपुर में तीन-तीन एवं क्योंझर, नयागढ़ और केंद्र पाड़ा में एक -एक व्यक्ति शामिल हैं.

  • Share this:
ओडिशा में तूफान ‘फानी’ की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 16 हो गई है. ओडिशा के लगभग 10,000 गांवों और 52 शहरी क्षेत्रों में राहत एवं पुनर्वास के काम शुरू कर दिये हैं. इस तूफान से करीब एक करोड़ लोग प्रभावित हुये हैं.

अधिकारियों ने बताया कि मरने वाले 16 लोगों में से मयूरभंज से चार, व पुरी, भुवनेश्वर और जाजपुर में तीन-तीन एवं क्योंझर, नयागढ़ और केंद्र पाड़ा में एक -एक व्यक्ति शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:  फानी तूफान: भारत ने समय रहते किए बेहतर इंतजाम, विदेशी मीडिया कर रहा तारीफ



यह चक्रवाती तूफान सबसे ज्यादा ताकतवर माना जा रहा है . 'फानी' शुक्रवार को तटीय क्षेत्र पुरी से टकराया था. माना जा रहा है कि यह तूफान, गर्मी के समय में आने वाले तूफानों में ‘दुर्लभ से दुर्लभतम’ स्तरक का है और बीते 43 सालों में पहली बार ओडिशा पहुंचने वाला पहला और बीते 150 सालों में आये तीन सबसे ताकतवर तूफानों में से एक है.
यह भी पढ़ें:  फानी: रेलवे ने कैंसिल कर दी हैं 200 ट्रेनें, इन हेल्पलाइन नंबर पर ले सकते हैं जानकारी

अधिकारियों ने जानकारी दी कि 240 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहे इस भीषण तूफान की वजह से शुक्रवार को पुरी में तेज बारिश और आंधी आयी. तूफान के कमजोर पड़ने और पश्चिम बंगाल पहुंचने से पहले इसकी चपेट में आये कस्बों और गांवों में बहुत से घरों की छतें उड़ गयीं और कई मकान पूरी तरह से नष्ट हो गये.

यह भी पढ़ें:  राहुल गांधी ने बताया, कहां से शुरू हुआ' चौकीदार चोर है' का नारा

इससे पहले साल 1999 में सुपर साइक्लोन आया था जिसकी वजह से दस हजारों लोगों की मौत हो गई थी.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज