• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • फानी से अब तक 43 की मौत, नहीं मिल रहा पीने का पानी, लोगों जाम किया NH

फानी से अब तक 43 की मौत, नहीं मिल रहा पीने का पानी, लोगों जाम किया NH

फानी तूफान के बाद ओडिशा में मची तबाही.

फानी तूफान के बाद ओडिशा में मची तबाही.

भुवनेश्व के कई इलाकों में 8 दिन से नहीं आई बिजली, केंद्र की दो टीमें सोमवार को करेंगी दौरा, राज्य सरकार ने केंद्र से मांगे 17 हजार करोड़

  • Share this:
    ओडिशा में आए फानी तूफान को आठ दिन हो गए हैं लेकिन राज्य के हालात अभी तक बदतर हैं. वहीं राज्य सरकार ने शनिवार को एक बयान जारी कर बताया है कि अब तक तूफान के चलते 43 लोगों की मौत हो गई है. यह ‌आंकड़ा स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार है. वहीं राज्य सरकार का दावा है कि शहरी इलाकों जैसे केंद्रपारा, जगतसिंहपुर और कटक जिले में पानी और बिजली की सुचारू व्यवस्‍था कर दी गई है. लेकिन लोगों अब सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं. शनिवार को स्‍थानीय लोगों ने पारादीप और कटक के साथी ही भुवनेश्वर की तरफ जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया. लोगों का आरोप है कि उन्हें पीने तक का पानी नहीं मिल रहा है.

    आठ दिनों से नहीं है बिजली
    भुवनेश्वर में भी लोगों का विरोध देखने को मिला. उनका कहना है कि शहर के कई इलाकों में पिछले आठ दिनों से बिजली नहीं आई है. लोगों का कहना है कि केंद्र सरकार इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करे. गौरतलब है कि केंद्र ने अभी तक राहत कार्यों के लिए 1381 करोड़ रुपए राज्य को स्वीकृत किए हैं, वहीं नवीन पटनायक की राज्य सरकार ने 17 हजार करोड़ रुपए केंद्र से मांगे हैं. राज्य सरकार का कहना है कि वे लंबे समय के लिए आपदा प्रबंधन को पुख्ता करना चाहते हैं.

    ये भी पढ़ें- अपने सिपाही की तलाश में जुटी दिल्ली पुलिस, बीवी से झगड़कर छोड़ा था घर
    दो केंद्र की टीम करेंगी दौरा
    ओडिशा के तूफान प्रभावित इलाकों का सोमवार को केंद्र की दो टीमें दौरा करेंगी. इनमें से एक टीम की केंद्रीय ऊर्जा सचिव और दूसरी की केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी अध्यक्षता करेंगे. इस संबंध में केंद्रीय मंत्री धमेंद्र प्रधान ने कहा कि दोनों ही टीमें राज्य सरकार के साथ चर्चा करेंगी कि किस तरह से एक तय समय में बिजली, टेलीफोन और बैंकिंग जैसी सुविधाओं को सुचारू रूप से शुरू किया जाए. उन्होंने बताया कि इस टीम में वित्त विभाग और टेलिकॉम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी होंगे.


    टीम बताएगी कितना हुआ है नुकसान
    इस दौरान दोनों टीमें राज्य में हुए नुकसान का आंकलन करेगी और फिर वित्तीय मदद को लेकर अपनी राय देगी. जिसके बाद केंद्र सरकार लोगों के पुर्नवास और जरूरी कंस्ट्रक्‍शन का इंतजाम कर तय समय में काम पूरा करेगी.

    ये भी पढ़ें- आंध्र प्रदेश में बड़ा हादसा, दो वाहनों की टक्कर में 13 लोगों की मौत

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज