लाइव टीवी

तमिलनाडु और पुडुचेरी से टकरा सकता है चक्रवाती तूफान गाजा, अलर्ट पर बचाव दल

भाषा
Updated: November 13, 2018, 8:49 AM IST
तमिलनाडु और पुडुचेरी से टकरा सकता है चक्रवाती तूफान गाजा, अलर्ट पर बचाव दल
सांकेतिक तस्वीर

मौसन विभाग की तरफ से जारी एक बुलेटिन में कहा गया कि गाजा नाम का यह चक्रवात अगले 24 घंटे के भीतर ‘गंभीर चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हो सकता है.

  • Share this:
बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान मजबूत हो गया और अब इसके 15 नवंबर को कुड्डालोर और श्रीहरिकोटा के बीच उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट से गुजरने की संभावना है.

मौसन विभाग की तरफ से जारी बुलेटिन में कहा गया कि गाजा नाम का चक्रवात चेन्नई के उत्तरपूर्व में करीब 860 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है और वह 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. उसके अगले 24 घंटे के भीतर ‘गंभीर चक्रवाती तूफान’ में तब्दील होने की संभावना है.

इस चक्रवात के कारण तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के ऊपर करीब 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. क्षेत्रीय चक्रवात चेतावनी केन्द्र के निदेशक एस बालचंद्रन ने कहा कि उत्तरी तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में 14 नवंबर की रात को औसत जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.



उन्होंने कहा कि 15 नवंबर को कई जगहों पर औसत बारिश जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. मछुआरों को 12 नवंबर से समुद्र में मछली पकड़ने के लिए नहीं जाने की सलाह दी गई है और जो समुद्र में मौजूद हैं उन्हें वापस लौटने को कहा गया है.



भारतीय मौसम विभाग ने हालांकि कहा है कि चक्रवात के 15 नवंबर को उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों को पार करते हुए धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: हुदहुद, तितली और गाजा, कैसे रखे जाते हैं तूफानों के नाम?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2018, 8:22 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading