• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Cyclone Alert: ओडिशा और आंध्र के हालात पर केंद्र की नजर, NDRF के साथ नौसेना के बचाव दल भी तैनात

Cyclone Alert: ओडिशा और आंध्र के हालात पर केंद्र की नजर, NDRF के साथ नौसेना के बचाव दल भी तैनात

थल सेना और नौसेना के बचाव और राहत दलों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है. (फाइल फोटो)

थल सेना और नौसेना के बचाव और राहत दलों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है. (फाइल फोटो)

दोनो राज्यों में किसी भी आपदा से निपटने की पूरी तैयार कर ली गई है. एनडीआरएफ (NDRF) की तरफ से ओडिशा (Odisha) और आंध्र प्रदेश में कुल 18 टीमों को रक्षा और बचाव कार्य के लिए तैनात कर दिया गया है. इसके अतिरिक्त कई और टीमों स्टैंड बाय मोड पर रखा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली: ओडिशा और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के कुछ हिस्सों में चक्रवात गुलाब (Cyclone Gulab) का खतरा बना हुआ है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की तरफ से अलर्ट जारी कर दिया गया है. दोनों ही राज्यों में चक्रवात के साथ-साथ भारी बारिश का भी संकट मंडरा रहा है. आईएमडी भुवनेश्वर की तरफ से बारिश को लेकर ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है. चक्रवात के अलर्ट के बाद अब केंद्र सरकार भी एक्टिव हो गई है. केंद्र दोनों ही राज्यों पर अपनी नजर बनाए हुए हैं.

    जानकारी के अनुसार दोनो राज्यों में किसी भी आपदा से निपटने की पूरी तैयार कर ली गई है. एनडीआरएफ की तरफ से ओडिशा और आंध्र प्रदेश में कुल 18 टीमों को रक्षा और बचाव कार्य के लिए तैनात कर दिया गया है. इसके अतिरिक्त कई और टीमों स्टैंड बाय मोड पर रखा गया है. इसके साथ ही जहाजों और विमानों के साथ थल सेना और नौसेना के बचाव और राहत दलों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है.

    बंगाल सरकार  ने रद्द की छुट्टियां
    वहीं पश्चिम बंगाल सरकार ने बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव के कारण भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों की छुट्टी 5 अक्टूबर तक तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी गई है. एनडीआरएफ की तरफ से कहा गया कि उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तटों के लिए चक्रवात अलर्ट के मद्देनजर क्रमशः 13 टीमों और 5 टीमों को ओडिशा और आंध्र प्रदेश में तैनात किया है.

    बता दें कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरपूर्वी और उससे जुड़े पूर्वी मध्य क्षेत्र में गहरे दबाव का क्षेत्र बनने पर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को ओडिशा तथा आंध्र प्रदेश के लिए चक्रवाती तूफान की चेतावनी जारी की. गहरे दबाव का क्षेत्र गोपालपुर से 510 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व और आंध्र प्रदेश में कलिंगपत्तनम से 590 किलोमीटर पूर्व में शनिवार सुबह बना.

    12 घंटे में आ सकता है चक्रवाती तूफान
    आईएमडी ने कहा, ‘‘इसके अगले 12 घंटों में चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है. यह 26 सितंबर की शाम तक कलिंगपत्तनम के आसपास विशाखापत्तनम और गोपालपुर के बीच उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तटों की ओर बढ़ सकता है.’’

    मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि इसके प्रभाव से शनिवार को ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. रविवार को भी दक्षिण ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने और कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

    रविवार को भारी बारिश की संभावना
    ओडिशा के उत्तरी अंदरुनी इलाकों, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में भी रविवार को भारी बारिश हो सकती है. इसी तरह आईएमडी ने 27 सितंबर के लिए ओडिशा और तेलंगाना के ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. साथ ही तटीय पश्चिम बंगाल के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

    उसने बंगाल की खाड़ी के उत्तरपश्चिम और पश्चिम-मध्य क्षेत्र में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का भी अनुमान जताया है. अगले तीन दिनों के दौरान समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी और ओडिशा, पश्चिम बंगाल तथा आंध्र प्रदेश में मछुआरों को 25 से 27 सितंबर तक बंगाल की खाड़ी के पूर्वी-मध्य और उत्तरपूर्वी क्षेत्र में समुद्र में न जाने को कहा गया है.

    आईएमडी ने 26 सितंबर को तटीय आंध्र प्रदेश और अगले दो दिनों में ओडिशा तथा छत्तीसगढ़ में मूसलाधार बारिश के कारण सड़कों के जलमग्न होने और निचले इलाकों में जलभराव का भी अनुमान जताया है. ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त ने सभी जिलाधीशों से मौसम पूर्वानुमान के मद्देनजर सतर्क रहने को कहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज