• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Cyclone Gulab Tracker: तट से टकराया तूफान गुलाब, यहां चेक करें चक्रवात की रफ्तार और दिशा

Cyclone Gulab Tracker: तट से टकराया तूफान गुलाब, यहां चेक करें चक्रवात की रफ्तार और दिशा

ओडिशा के गोपालपुर और आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम तटों के बीच से रविवार को ‘गुलाब’ चक्रवात के गुजरने की आशंका है. (फोटो- IMD)

ओडिशा के गोपालपुर और आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम तटों के बीच से रविवार को ‘गुलाब’ चक्रवात के गुजरने की आशंका है. (फोटो- IMD)

Cyclone Gulab: IMD की तरफ से जारी ताज़ा अपडेट में कहा गया है कि ये तूफान फिलहाल पिछले 6 घंटे के दौरान 10 किलीमीटर की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. सुबह 5 बजकर 30 मिनट पर ये तूफान बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के गोपालपुर से दक्षिण-पूर्व में 270 किलोमटीर दूर था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. चक्रवाती तूफान गुलाब (Cyclone Gulab) ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटों से टकरा गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चक्रवाती तूफान गुलाब को लेकर कहा कि आज शाम लगभग 6 बजे लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हुई और ये अगले 2-3 घंटों तक उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण तटीय ओडिशा में जारी रहेगी. इसके लिए मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा के दक्षिणी तटों के लिए ऑरेंट अलर्ट भी जारी किया है. वहीं, बंगाल के पूर्व मिदनापुर और 24 परगना जिलों में ज्यादा बारिश का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल के कोलकाता, हावड़ा, उत्तर और दक्षिण मिदनापुर, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर में तेज बरसात होगी, जोकि 29 सितंबर तक चल सकती है.

    IMD की तरफ से जारी ताज़ा अपडेट में कहा गया है कि ये तूफान फिलहाल पिछले 6 घंटे के दौरान 10 किलीमीटर की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. सुबह 5 बजकर 30 मिनट पर ये तूफान बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के गोपालपुर से दक्षिण-पूर्व में 270 किलोमटीर दूर था, जबकि आंध्र प्रदेश के कलिंगपटनम से इसकी दूरी पूरव में 300 किलोमीटर थी. लैंडफॉल के दौरान हवा की रफ्तार 95 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है.

    आप इस तूफान की रफ्तार और दिशा को रियल टाइम पर ट्रैक कर सकते हैं. आईए एक नज़र डालते हैं उन वेबसाइट और एप के नामों पर जहां आप इसे ट्रैक कर सकते हैं…

    IMD की वेबसाइट
    आप mausam.imd.gov.in पर तूफान को लाइव ट्रैक कर सकते हैं. चक्रवात को वास्तविक समय में ट्रैक करने के लिए mausam.imd.gov.in सबसे विश्वसनीय वेबसाइटों में से एक है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा विकसित, इस वेबसाइट पर देश में होने वाले सभी चक्रवातों को ट्रैक किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें:- केंद्र ने रोम जाने से रोका तो भड़कीं ममता बनर्जी, कहा- मुझसे ‘जलते’ हैं प्रधानमंत्री मोदी

    जूम अर्थ
    तूफान को ट्रैक करने के लिए ये वेबसाइन भी बेहतरीन है. zoom.earth/storms/gulab-2021 पर आप आफ तूफान की दिशा और रफ्तार चेक कर सकते हैं. खास बात ये है कि संभावित और पीछे का ट्रैक भी देख सकते हैं. यहां रीयल टाइम जीपीएस की भी सुविधा है.

    UMANG एप
    उमंग ऐप पर भी आप चक्रवात को लाइव ट्रैक कर सकते हैं. इस ऐप को आप Google Play Store और Apple App Store पर डाउनलोड कर सकते हैं, ये सभी प्रकार के चक्रवातों के लिए रीयल-टाइम अपडेट देता है.

    विदेशी वेबसाइट
    www.hurricanezone.net एक और वेबसाइट है जो चक्रवात के बारे में सारी जानकारियां देती है.  वेबसाइट (www.hurricanezone.net) पर जाएं और दुनिया के किसी भी चक्रवात के बारे में जानकारी हासिल करें. यहां आप आंधी और तूफान पर बुलेटिन पढ़ सकते हैं. यहां सेटेलाइटऔर रडार इमेज भी मौजूद है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज