• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Cyclone Jawad Live Updates: चक्रवात जवाद का असर, पुरी और कोलकाता में हुई बारिश

Cyclone Jawad Live Updates: चक्रवात जवाद का असर, पुरी और कोलकाता में हुई बारिश

Cyclone Jawad Live Updates: 30 नवंबर को अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ था. IMD ने कहा कि यह दो दिसंबर को एक दबाव के क्षेत्र में और शुक्रवार की सुबह गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल गया तथा शुक्रवार दोपहर यह चक्रवात में तब्दील हो गया. IMD ने कहा, ‘इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने तथा रविवार सुबह तक इसके और कमजोर होकर दबाव में बदलने की संभावना है. इसके कल दोपहर के आसपास पुरी के निकट पहुंचने की संभावना है. इसके बाद, इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर ओडिशा के तट के साथ पश्चिम बंगाल के तट की ओर बढ़ने तथा अगले 24 घंटों के दौरान इसके और कमजोर होकर निम्न दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है.’

  • News18Hindi
  • | December 05, 2021, 13:58 IST
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO
    13:56 (IST)
     ओडिशा के पुरी में चक्रवात जवाद के चलते भारी बारिश हुई.

    13:55 (IST)
     चक्रवात जवाद के आगे बढ़ने पर कोलकाता में बारिश हुई.

    10:50 (IST)

    इससे निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है और अंडरपास बंद हो सकते हैं, तेज बारिश के दौरान सड़क पर विजिबिलिटी में कभी-कभार कमी आ सकती है. यातायात बाधित हो सकता है और पेड़ की शाखाएं टूट सकती हैं. इस बीच, पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात जवाद कमजोर होकर डीप डिप्रेशन में बदल गया है.

    10:37 (IST)
    IMD भुवनेश्वर ने आज सुबह एक बुलेटिन में कहा कि आज और कल भुवनेश्वर और कटक शहर के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों ने भुवनेश्वर और कटक के कुछ हिस्सों में तेज बारिश (2-3 सेमी / घंटा), 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की भविष्यवाणी की है.

    10:36 (IST)

    चक्रवात जवाद पुरी तट की ओर आ रहा है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने आज के लिए भुवनेश्वर और कटक के लिए ऑरंज अलर्ट (भारी वर्षा) जारी की है.

    9:32 (IST)

    आईएमडी ने कहा कि चक्रवाती तूफान जवाद का डीप डिप्रेशन विजाग से लगभग 230 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व, गोपालपुर से 130 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम, पुरी से 180 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और पारादीप से 270 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में स्थित है. इसके कमजोर होकर डिप्रेशन में बदलने और दोपहर के आसपास पुरी तट तक पहुंचने की संभावना है.

    9:31 (IST)
    भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले तीन घंटों के दौरान गंजम, पुरी, खोरदा, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, कटक जिलों के कुछ हिस्सों में  भारी बारिश होने की आशंका है.

    9:31 (IST)
    भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले तीन घंटों के दौरान गंजम, पुरी, खोरदा, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, कटक जिलों के कुछ हिस्सों में  भारी बारिश होने की आशंका है.

    9:30 (IST)
    चक्रवाती तूफान जवाद आज दोपहर के आसपास पहुंचने की आशंका के बीच ओडिशा के पुरी में बारिश शुरू हो गई है.

    नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) शनिवार को कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया. रविवार को पुरी पहुंचने तक इसके और कमजोर पड़ने की संभावना है. यह आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए राहत की बात है. IMD ने कहा कि चक्रवाती तूफान कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया है. यह शुक्रवार शाम 5:30 बजे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर, विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश से लगभग 180 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में और पुरी, ओडिशा से 330 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित था.

    IMD ने कहा, ‘इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने तथा रविवार सुबह तक इसके और कमजोर होकर दबाव में बदलने की संभावना है. इसके कल दोपहर के आसपास पुरी के निकट पहुंचने की संभावना है. इसके बाद, इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर ओडिशा के तट के साथ पश्चिम बंगाल के तट की ओर बढ़ने तथा अगले 24 घंटों के दौरान इसके और कमजोर होकर निम्न दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है.’ गत 30 नवंबर को अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ था. IMD ने कहा कि यह दो दिसंबर को एक दबाव के क्षेत्र में और शुक्रवार की सुबह गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल गया तथा शुक्रवार दोपहर यह चक्रवात में तब्दील हो गया.

    IMD ने रविवार को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटों से लगते क्षेत्रों और उत्तरी ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा तथा रविवार और सोमवार को असम, मेघालय और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. IMD ने रविवार तक बंगाल की मध्य और उत्तरी खाड़ी में नौवहन और मछुआरों के लिए समुद्री स्थिति प्रतिकूल रहेगी.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन