• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Cyclone Jawad Live Updates: Cyclone Jawad: आंध्र प्रदेश और ओडिशा में UGC-NET परीक्षाओं का बदला शेड्यूल

Cyclone Jawad Live Updates: Cyclone Jawad: आंध्र प्रदेश और ओडिशा में UGC-NET परीक्षाओं का बदला शेड्यूल

Cyclone Jawad Live Updates: मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश (North Coastal Andhra Pradesh) और दक्षिणी तटीय ओडिशा (South Coastal Odisha) में शनिवार को बारिश की तीव्रता बढ़ने के आसार हैं. अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र 30 नवंबर को बना था. विभाग ने बताया कि यह दो दिसंबर को अवदाब में और शुक्रवार सुबह एक गहरे अवदाब में बदल गया. शुक्रवार दोपहर चक्रवात में तब्दील हो गया.

  • News18Hindi
  • | December 03, 2021, 23:48 IST
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO
    18:19 (IST)

    चक्रवाती तूफान जवाद का असर दिखना शुरू हो गया है. ओडिशा तट से टकराने से पहले पुरी में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई है. जवाद के खतरे को देखते हुए एनडीआरएफ की 64 टीमें तट के पास तैनात की गईं हैं.

    18:16 (IST)

    क्रवात ‘जवाद’ के ओडिशा-आंध्र प्रदेश तटों की ओर बढ़ने के बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने शनिवार को दक्षिण 24 परगना और पूर्ब मेदिनीपुर जिलों से हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया तथा पर्यटकों से समुद्री तटों से दूर रहने का आग्रह किया. मौसम कार्यालय ने कहा कि महानगर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्ब और पश्चिमी मेदिनीपुर, झारग्राम, हावड़ा और हुगली जिलों में कई स्थानों पर सुबह से ही हल्की बारिश हो रही है.

    23:43 (IST)

    चक्रवात जवाद के कारण ओडिशा और आंध्र प्रदेश में 4 दिसंबर को प्रस्तावित यूजीसी-नेट परीक्षाओं का शेड्यूल बदल दिया गया है. अब ये परीक्षाएं 5 दिसंबर को होंगी. परीक्षाओं से संबंधित जानकारी जल्द ही अपलोड कर दी जाएगी. कैबिनेट सचिव राजीव गाउबा ने शुक्रवार को चक्रवात से निपटने के लिए सभी तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने सभी एजेंसियों को निर्देश दिए कि इस चक्रवात में प्रयास किए जाएं कि जीवन की क्षति न हो. साथ ही संपत्तियों के नुकसान को भी बेहद कम किया जा सके. 

    19:43 (IST)

    मेडिकल रिलीफ वैन, एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन जैसे आपातकालीन सेवाओं को हाई अलर्ट पर रखा गया है. किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति में तुरंत इनका उपयोग शुरू कर दिया जाएगा. आशंकित इलाकों में पेट्रोलिंग की जा रही है. निर्देशों के अनुसार रेलगाड़ियों की गति पहले से तय कर दी गई है.

    17:46 (IST)

    Jawad update: चक्रवाती तूफान जवाद के मद्देनजर ओडिशा सरकार ने दो बड़े फेस्टिवल रद्द कर दिए हैं. राज्य में कोणार्क फेस्टिवल (Konark Festival) और इंटरनेशनल सैंड आर्ट फेस्टिवल (International Sand Art festival) कैंसिल (cancelled) कर दिया गया है.  

    16:24 (IST)

    चक्रवात ‘जवाद’ से ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के प्रभावित होने की आशंका है.

    16:17 (IST)

    एनडीआरएफ (NDRF) के डीजी अतुल करवाल ने कहा है कि हमें स्थिति से निपटने का भरोसा है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने प्रभावित राज्यों तथा नागरिकों की मदद के लिए सभी तैयारियां की हैं. राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने पहले ही स्थिति की समीक्षा की है. चक्रवात के 5 दिसंबर को ओडिशा पहुंचने तक स्थिति पर नजर रखी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एनसीएमसी (NCMC) के अध्यक्ष हैं.

    16:15 (IST)
    एनडीआरएफ के महानिदेशक (डीजी) अतुल करवाल ने पत्रकारों को बताया कि संवेदनशील इलाकों में 46 दल तैनात किए गए हैं, जबकि 18 दलों को तैयार रखा गया है. एनडीआरएफ की एक टीम में लगभग 30 कर्मी होते हैं. NDRF की कुल 46 टीमों को उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश भेजा गया है. किसी भी दल को एयरलिफ्ट करने की स्थिति उत्पन्न होने पर #IDS अलर्ट पर है. 18 अन्य टीमें स्टैंडबाय पर हैं: डीजी NDRF अतुल करवाल (Atul Karwal)

    16:12 (IST)
       चक्रवात के शनिवार सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के पास पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी पहुंचने की संभावना है. वर्तमान में, इसकी हवा की गति 60-70 किमी प्रति घंटे से लेकर 80 किमी प्रति घंटे है- DG मौसम विभाग

    नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में हवा के निम्न दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ (Cyclone Jawad) में तब्दील हो गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. आईएमडी ने बताया कि चक्रवात के शनिवार सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के पास पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी पहुंचने की संभावना है. इसके बाद यह ओडिशा और निकटवर्ती आंध्र प्रदेश के तट के पास उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ेगा और पांच दिसंबर को दोपहर तक पुरी के आसपास के तट पर पहुंचेगा.

    आईएमडी ने बताया कि उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश (North Coastal Andhra Pradesh) और दक्षिणी तटीय ओडिशा (South Coastal Odisha) में शुक्रवार शाम तक बहुत भारी वर्षा शुरू होने की संभावना है तथा शनिवार को बारिश की तीव्रता बढ़ने के आसार हैं. अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र 30 नवंबर को बना था. विभाग ने बताया कि यह दो दिसंबर को अवदाब में और शुक्रवार सुबह एक गहरे अवदाब में बदल गया. आईएमडी ने बताया कि यह शुक्रवार दोपहर चक्रवात में तब्दील हो गया.

    आंध्र के इन इलाकों में जारी चेतावनी
    आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम (Srikakulam), विजयनगरम (Vijayanagram) और विशाखापत्तनम (Vishakhapattanam) जिलों में शनिवार के लिए चेतावनी (Alert) जारी की गई है. ओडिशा के गजपति, गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर जिलों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है. चक्रवात का नाम ‘जवाद’ सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने प्रस्तावित किया है.

    इस तूफान के चलते आंध्र सरकार ने तीन उत्तरी तटीय जिलों में अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. 3 से 5 दिसंबर के बीच मछुआरों को भी पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

    हवाओं की रफ्तार 70-90 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है
    आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आयुक्त के कन्ना बाबू ने कहा कि शुक्रवार रात से बंगाल की खाड़ी के तट पर 45-65 किलोमीटर प्रति घंटे (45-60 Miles/Hour Waves) की गति से हवाएं चलने की संभावना है और शनिवार सुबह तक इन हवाओं की रफ्तार 70-90 किलोमीटर प्रति घंटे (70-90 Miles/Hours Waves) तक पहुंच सकती है. चक्रवाती तूफान के परिणामस्वरूप उत्तरी तटीय जिलों में विभिन्न स्थानों पर मध्यम से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

    जवाद के कारण मौसम में बदलाव पूरब से लेकर पश्चिमी यूपी तक देखने को मिल रहा है. फिलहाल हल्की बारिश की सूचना लखनऊ के ही कुछ इलाकों से आई है, लेकिन आज पास के कई जिलों में बारिश हो सकती है. रुहेलखंड के कुछ इलाकों को छोड़ दें तो पूरे यूपी में बादल छाए हुए हैं. उधर बिहार की सीमा से लगे जिलों में भी मौसम का वैसा बदलाव अभी तक देखने को नहीं मिला है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन