Home /News /nation /

Weather Update: 'जवाद' के चलते अलर्ट पर आंध्र प्रदेश और ओडिशा, MP में बढ़ी ठिठुरन

Weather Update: 'जवाद' के चलते अलर्ट पर आंध्र प्रदेश और ओडिशा, MP में बढ़ी ठिठुरन

तूफान जवाद शनिवार सुबह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से टकरा सकता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

तूफान जवाद शनिवार सुबह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से टकरा सकता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Weather Update: बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में बन रहे एक चक्रवाती तूफान से इस सप्ताहांत दक्षिण बंगाल के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने गुरुवार को यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न वायु दाब के गहरे अवदाब में तब्दील होने और इसके बाद चक्रवाती तूफान का रूप धारण करने की संभावना है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की तरफ से जानकारी दी गई थी कि तूफान जवाद (Cyclone Jawad) शनिवार सुबह आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और ओडिशा के तटों (Odisha coasts) से टकरा सकता है. विभाग ने गुरुवार को बताया कि 3 नवंबर को दक्षिण तटीय ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. इस तूफान के चलते आंध्र सरकार ने तीन उत्तरी तटीय जिलों में अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. 3 से 5 दिसंबर के बीच मछुआरों को भी पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

    आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आयुक्त के कन्ना बाबू ने कहा कि शुक्रवार रात से बंगाल की खाड़ी के तट पर 45-65 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने की संभावना है और शनिवार सुबह तक इन हवाओं की रफ्तार 70-90 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. चक्रवाती तूफान के परिणामस्वरूप उत्तरी तटीय जिलों में विभिन्न स्थानों पर मध्यम से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

    मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम के जिलाधिकारियों से बात की और तूफान के मद्देनजर उन्हें सभी एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया. चक्रवात के मद्देनजर 4 दिसंबर के लिए तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

    बंगाल की खाड़ी में बन रहे एक चक्रवाती तूफान से इस सप्ताहांत दक्षिण बंगाल के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने गुरुवार को यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न वायु दाब के गहरे अवदाब में तब्दील होने और इसके बाद चक्रवाती तूफान का रूप धारण करने की संभावना है.

    इसके शनिवार को पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तरी आंध्र प्रदेश तट-दक्षिण ओडिशा तट शनिवार सुबह पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि इसके प्रभाव से शनिवार को पूर्वी मिदनापुर में एक या दो जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश, जबकि पश्चिमी मिदनापुर,झारग्राम और हावड़ा में भारी बारिश हो सकती है.

    यह भी पढ़ें: ओमिक्रॉन का खौफ! आखिर मुंबई एयरपोर्ट आने से क्यों कतराने लगे हैं लोग, सामने आई बड़ी वजह

    मध्य प्रदेश में गिरा तापमान
    भोपाल और इंदौर सहित पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में गुरुवार को हल्की बारिश हुई जिससे क्षेत्र के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. आईएमडी ने इंदौर सहित आठ जिलों में बिजली गिरने की चेतावनी सहित यलो अलर्ट जारी किया है. पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिन के दौरान धूप नहीं निकली और ठंड रही. आईएमडी ने एक पूर्वानुमान में कहा कि पश्चिमी भागों में भोपाल और इंदौर सहित प्रदेश के छह संभागों और पूर्वी मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ और सिंगरौली सहित सात जिलों में अलग अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

    वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जीडी मिश्रा ने यहां ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि मौसम में बदलाव पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र के कारण हुआ है. मिश्रा ने कहा कि भोपाल और इंदौर में दिन के दौरान अधिकतम तापमान गिरकर क्रमश: 20.7 डिग्री सेल्सियस ( सामान्य से सात डिग्री नीचे) और 16 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 13 डिग्री नीचे) तक पहुंच गया. उन्होंने कहा कि शुक्रवार शाम तक मौसम साफ होने की उम्मीद है.

    (भाषा इनपुट के साथ)

    Tags: Andhra Pradesh, Cyclone Jawad, Odisha coasts, Weather Update

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर