Assembly Banner 2021

कमजोर पड़ रहा है चक्रवात 'महा', महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में आज हो सकती है बारिश

अरब सागर की ओर से उठा महा तूफान कमजोर पड़ रहा है हालांकि महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.

अरब सागर की ओर से उठा महा तूफान कमजोर पड़ रहा है हालांकि महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.

अरब सागर की ओर से उठा 'महा' तूफान कमजोर पड़ रहा है हालांकि महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 3:21 AM IST
  • Share this:
मुंबई. मौसम विभाग ने कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान 'महा' (Cyclone Maha) कमजोर पड़ रहा है, लेकिन महाराष्ट्र (Mahrashtra) के कुछ हिस्सों में गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश होगी. मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि मध्य महाराष्ट्र, ठाणे और पालघर जिलों में गुरुवार को अरब सागर में चक्रवाती तूफ़ान के कारण हल्की से मध्यम बारिश होगी.

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा यह गंभीर चक्रवाती तूफान महा कमजोर हो रहा है लेकिन गुजरात के तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है. इसका असर मध्य महाराष्ट्र के साथ-साथ ठाणे और पालघर जिलों में हल्के से मध्यम बारिश तक हो सकती है.

इस बीच, ठाणे और पालघर जिला प्रशासन ने चक्रवाती तूफान के मद्देनजर किसी भी घटना से निपटने के लिए तैयारी तेज कर दी है.



पालघर जिला प्रशासन ने पहले से ही 6 से 8 नवंबर के बीच शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया था, ठाणे जिले के कलेक्टर ने बुधवार को अधिकारियों को स्थिति के आधार पर फैसला लेने का निर्देश दिया.
इससे पहले रिपोर्ट थी कि तूफान 'महा' गुजरात  (Guajrat) तट पर दस्तक नहीं दे और गुरुवार शाम तक कमजोर पड़कर इसके ‘अवदाब’ के रूप में अरब सागर में खत्म हो जाने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बुधवार को यह जानकारी दी. अगर यह अनुमान सही साबित हुआ तो यह आम लोगों और प्रशासन के लिये बड़ी राहत की बात होगी.

हालांकि 'महा' अभी भी 'गंभीर चक्रवाती तूफान' का रूप धारण किये हुए है और पूर्वी-मध्य अरब सागर के ऊपर मंडरा रहा है. यह गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में पोरबंदर तट से लगभग 400 किलोमीटर दूर है. मौसम विभाग की एक विज्ञप्ति में कहा गया है, 'इसके (चक्रवाती तूफान) पूर्वी दिशा में बढ़ते हुए आज (बुधवार) शाम कमजोर होने की संभावना है. इसके बाद इसके पूर्वी-उत्तरपूर्वी दिशा में बढ़ते हुए सात नवंबर की सुबह तक कमजोर होकर गंभीर अवदाब का रूप लेने की संभावना है.'

इससे पहले अनुमान लगाया गया था कि कि 'महा' गुरुवार सुबह केंद्र शासित प्रदेश दीव के पास गुजरात तट पर दस्तक देगा.

यह भी पढ़ें: आ सकता है चक्रवाती तूफान, बंगाल खाड़ी में बढ़ रहा है दबाव- मौसम विभाग
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज