अपना शहर चुनें

States

Cyclone Nisarga : जानिए, कितना खतरनाक है चक्रवाती तूफान निसर्ग, मौसम विभाग ने जारी किया है रेड अलर्ट, 10 खास बातें

गृह मंत्रालय ने NDRF की 31 टीमों को महाराष्ट्र, गुजरात, दमन और दीव, दादरा एवं नागर हवेली में तैनात किया है.
गृह मंत्रालय ने NDRF की 31 टीमों को महाराष्ट्र, गुजरात, दमन और दीव, दादरा एवं नागर हवेली में तैनात किया है.

Cyclone Nisarga: मौसम विभाग ने कहा कि जब ये तूफान तीन जून की शाम को तट से गुजरेगा उस वक्त 105 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

  • Share this:
मुंबई.  महाराष्ट्र सरकार ने चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’(Nisagra cyclone) को देखते हुए मुंबई और आस पास के जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. तीन जून को तूफान के राज्य के तट पर पहुंचने की आशंका है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि दक्षिण-पूर्व और उससे लगे पूर्व-मध्य अरब सागर और लक्षद्वीप के इलाके में बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवात में तब्दील हो जाएगा. बुधवार को इसके पूर्व-मध्य अरब सागर में चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है.

आईए एक नजर डालते हैं कि आखिर कितना खतरनाक है ये चक्रवाती तूफान. 

1. मौजूदा स्थिति: मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल ये तूफान 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. इस वक्त ये तूफान गोवा के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में 280 किलोमीटर दूर है. जबकि मुंबई के तट से दक्षिण-पश्चिम में 490 किलोमीटर दूर है. इसके अलावा गुजरात के सूरत से इसकी दूरी 710 किलोमीटर है.



2. तूफान की दिशा: इस तूफान के दो जून सुबह उत्तर की ओर बढ़ने की आशंका है और फिर ये उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ेगा और तीन जून शाम या रात को हरिहरेश्वर (रायगढ़, महाराष्ट्र) और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों को पार करेगा.
3. तूफान की रफ्तार: मौसम विभाग ने कहा कि जब ये तूफान तीन जून की शाम को तट से गुजरेगा उस वक्त 105 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. तूफान के प्रभाव से दक्षिण गुजरात और तटीय महाराष्ट्र में भारी बारिश होने की संभावना है.

4. भारी तबाही: तूफान से भारी नुकसान की आशंका जताई गई है. तूफान के साथ-साथ भारी बारिश के चलते मुंबई के कई इलाकों में पानी भर सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक 204 मिली लीटर तक बारिश हो सकती है. दक्षिणी गुजरात और तटीय महाराष्ट्र में इससे भारी बारिश का पूर्वानुमान है. इसके अलावा कच्चे मकान, पेड़ और बिजली के खंभे गिर सकते हैं.

5. चेतावनी: मछुआरों को अगले 48 घंटे तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है. मुंबई में हाई टाइड की भी आशंका जताई जा रही है.

6.NDRF  की टीमें तैनात: गृह मंत्रालय ने NDRF की 31 टीमों को महाराष्ट्र, गुजरात, दमन और दीव, दादरा एवं नागर हवेली में तैनात किया है. इसके अलावा NDRF की दस टीमों को महाराष्ट्र के संवेदनशील जिलों में तैनात गया है, जबकि छह अन्य को तैयार रहने को कहा गया है.

7. एहतियात: तटीय पालघर और रायगढ़ जिलों में स्थित रासायनिक और परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त एहतियात बरती जा रही है.

8. रेड अलर्ट:  चक्रवाती तूफान के को देखते हुए मुंबई शहर, मुंबई उपनगरीय जिले, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में अलर्ट जारी किया गया है.

9. हालात पर नज़र: राज्य के मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह  ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से वीडियो कॉन्फ्रेंसे के जरिए बात की और किसी भी स्थिति से निपटने में राज्य की तैयारियों का जायजा लिया.

10. भारी बारिश का अलर्ट:  दक्षिणी गुजरात और तटीय महाराष्ट्र में इससे भारी बारिश का पूर्वानुमान है.  इसके अलावा गोवा के कई इलाकों में भी भारी बारिश की आशंका है

ये भी पढ़ें:-

24 घंटे में कोरोना के 8171 केस और 204 की मौत, जानें आपके राज्य का हाल

ऐसा थाना जहां पोस्टिंग होते ही थानेदार से लेकर सिपाही तक हो जाते हैं 'धनकुबेर'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज