अपना शहर चुनें

States

Cyclone Nivar Updates: सुबह तक कम हो जाएगी निवार की तीव्रता, लेकिन दिन में तेज बारिश की आशंका

चक्रवाती तूफान निवार के टकराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. (फाइल फोटो)
चक्रवाती तूफान निवार के टकराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. (फाइल फोटो)

Cyclone Nivar Updates: मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात निवार के तमिलनाडु तट पर टकराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. तीन बजे के बाद से निवार की तीव्रता कम हो जाएगी. हालांकि गुरुवार को दिनभर बारिश जारी रहने की आशंका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2020, 12:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र अब खतरनाक चक्रवाती तूफान (Severe Cyclonic Storm) में बदल चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात निवार के तमिलनाडु तट पर टकराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बातचीत कर हर संभव मदद का भरोसा दिया था. बुधवार को तमिलनाडु में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान निवार (Cyclone Nivar) को देखते हुए एनडीआरएफ के करीब 1,200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है और 800 अन्य को तैयार रखा गया है. इस चक्रवाती तूफान के ताजा अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें.  


मौसम विभाग ने बताया कि बहुत गंभीर चक्रवात निवार अब कुड्डालोर से पूर्व-दक्षिणपूर्व में करीब 50 किमी पर है, वहीं पुडुचेरी से पूर्व-दक्षिणपूर्व में 40 किमी पर है. लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हो गई है. निवार चक्रवात केंद्र में पुडुचेरी के तट के करीब से अगले तीन घंटे में गुजरेगा.

तमिलनाडु में चक्रवात के टकराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अगले 3 घंटों के भीतर नेल्लोर और चित्तूर जिलों में एक या दो स्थानों पर बहुत तेज़ आंधी आने की आशंका है. इस दौरान 65 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक की गति से हवाएं चल सकती हैं और भारी बारिश के भी आसार हैं. वहीं अगले तीन घंटों के भीतर तमिलनाडु के अरियालुर, कुड्डलोर, कांचीपुरम, कल्लाकुरिची, तिरुवन्नमलई, विलुप्पुरम, नागापट्टिनम, मइलादुथुराई, मयिलादुथुराई और कराइकल क्षेत्र में भारी बारिश के साथ तेज आंधी आने की आशंका है. चेन्नई मौसम विभाग के एस बालचंद्र ने कहा 3 बजे के बाद चक्रवात की तीव्रता में कमी आएगी. हालांकि, कल बारिश जारी रहेगी.
गंभीर चक्रवाती तूफान निवार के तमिलनाडु और पुडुचेरी तट से गुजरने पर राहत के लिए भारतीय नौसेना के जहाज, विमान, हेलीकॉप्टर, गोताखोर और आपदा राहत दल राज्य प्रशासन को पूर्ण समर्थन देने के लिए स्टैंडबाय हैं. एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने कहा कि निवार चक्रवात 26 नंवबर को सुबह 2 बजे के बाद टकराएगा. करीब एक लाख लोगों को तमिलनाडु से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और करीब 1000 लोगों को पुडुचेरी से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. पुडुचेरी में भारी बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है.


तमिलनाडु में चेन्नई के मरीना बीच पर तेज हवाएं चल रही हैं. जिसके चलते समुद्र में तेज लहरें उठ रही हैं. निवार चक्रवात आज आधी रात को या कल तड़के मामल्लापुरम और करईकल के बीच से गुजर सकता है.निवार चक्रवात के मद्देनजर दक्षिणी रेलवे ने कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किए हैं.तमिलनाडु के मामल्लापुरम में भारी बारिश हो रही है. निवार चक्रवात आज आधी रात को या कल तड़के मामल्लापुरम और करईकल के बीच से गुजर सकता है. मामल्लापुरम में बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं. वहीं समुद्र में तेज लहरें भी उठ रही हैं.एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने कहा कि चक्रवात निवार को 'बहुत गंभीर' के रूप में वर्गीकृत किया गया है. इस दृष्टिकोण के साथ हम सबसे खराब तैयारी कर रहे हैं. हमारी टीमें पिछले 2 दिनों से मैदान पर हैं. अब तक तमिलनाडु और पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में 25 टीमें तैनात हैं. प्रधान ने कहा कि तमिलनाडु से लगभग 30,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है और पुडुचेरी से 7,000 लोगों को निकाला गया है. केंद्र, राज्य और स्थानीय सरकारें मिलकर काम कर रही हैं. क्षति को कम करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं.फ्लाइट और ट्रेनें रद्द- दक्षिण रेलवे ने 7 और ट्रेनें रद्द कर दी है. इसके अलावा चेन्नई से उड़ान भरने वाली फ्लाइट पहले से ही रद्द है. पुडुचेरी से सीएम ने कहा है कि बिजली को 12 घंटे के अंदर बहाल कर दिया जाएगा.घरों में रहने की अपील: पुडुचेरी की एलजी किरण बेदी ने लोगों से घर में रहने की अपील की है. पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री नारायण सामी ने कहा है कि साइक्लोन आज शाम से तटीय इलाकों को छुएगा.हमने लोगों को सुरक्षित जगह रहने को कहा है. मैंने पीएम मोदी से कल बात की थी उन्होंने पूरी मदद का भरोसा दिया है.फिलहाल कहां है तूफान: निवार तूफान (Cyclone Nivar) फिलहाल पूश्चिम-पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ रहा है और छह घँटे बाद इसके उत्तर-पश्चिम की ओर मुड़ने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम में है, जोकि कुड्डालोर के पूर्व और दक्षिण पूर्व में 310 किमी दूर है. पुडुचेरी से इसकी दूरी 350 किमी और चेन्नई से 370 किमी दूर है. अगले 6 घंटों में इसके और ज्यादा खतरनाक होने की आशंका बढ़ती जा रही है.हवा की रफ्तार: मौसम विभाग के मुताबिक ये तूफान आज रात तट से टकरा सकता है. इस दौरान हवा की रफ्तार 120-130 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी जो बढ़कर 145 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती हैभारी बारिश: चेन्नई और मिनाबक्कम में कल 120 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई. आज भी इन इलाकों में बेहद तेज़ बारिश हो रही है. अन्नासलाई, जीएसटी रोड और काथिपारा जंक्शन पर भारी बारिश के चलते जाम लगा हुआ है. ट्रैफिक फंसा है. गाड़ियां धीरे-धीरे आगे बढ़ रही हैं और कई जगहों पर पानी भर गया है


इमरजेंसी के लिए स्वास्थ्य सेवा: तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयभास्कर ने कहा कि आपातकालीन मेडिकल सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है. पीएचसी स्तर पर दवाएं भंडारित कर ली गई हैं. सभी सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था की जा रही है. साथ ही किसी भी इमरजेंसी के लिए 'हॉस्पिटल ऑन व्हील्स' को भी तैयार रहने को बोला गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज