अपना शहर चुनें

States

Cyclone Nivar: रेलवे ने 1 दर्जन ट्रेन रद्द कीं, पूरा किराया वापस करने की पेशकश

चक्रवात निवार को देखते हुए लगभग एक दर्जन ट्रेन रद्द. (फोटो साभार-AP)
चक्रवात निवार को देखते हुए लगभग एक दर्जन ट्रेन रद्द. (फोटो साभार-AP)

Cyclone Nivar: रेलवे (Railways) ने कहा कि चक्रवात 'निवार' के मद्देनजर दक्षिण रेलवे ने कई रेलगाड़ियों का संचालन रद्द करने की घोषणा की है. जिन रेल गाड़ियों को रद्द किया गया है, उनके प्रस्थान या गंतव्य स्थानों के भारी बारिश और चक्रवात से प्रभावित होने की आशंका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2020, 10:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रेलवे (Railways) ने चक्रवात 'निवार' (Cyclone Nivar) के मद्देनजर देश के दक्षिणी राज्यों से शुरू होने वाली या वहां खत्म होने वाली एक दर्जन से ज्यादा विशेष रेलगाड़ियों को 25 और 26 नवंबर को रद्द कर दिया है. रेलवे ने इन रेलगाड़ियों में टिकट बुक कराने वालों को टिकट रद्द कराने पर पूरा किराया वापस करने की पेशकश की है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने कहा कि 'निवार' के बेहद तीव्र चक्रवाती तूफान में परिवर्तित होने का पूर्वानुमान है और इसके गुरुवार सुबह से पहले तमिलनाडु और पुडुचेरी के बीच से गुजरने की आशंका है.

रेलवे ने कहा कि चक्रवात 'निवार' के मद्देनजर दक्षिण रेलवे ने कई रेलगाड़ियों का संचालन रद्द करने की घोषणा की है. जिन रेल गाड़ियों को रद्द किया गया है, उनके प्रस्थान या गंतव्य स्थानों के भारी बारिश और चक्रवात से प्रभावित होने की आशंका है. कुछ अन्य स्थानों की रेलगाड़ियों का परिचालन भी रद्द किया गया है जिनके संचालन में चक्रवात की वजह से मुश्किलें आ सकती हैं. रेलवे ने कहा, 'चक्रवात निवार की वजह से रेलवे द्वारा रद्द की गईं रेलगाड़ियों के लिए टिकट रद्द कराने वालों को पूरा किराया वापस किया जाएगा. रिफंड के लिए आवेदन की समयावधि को भी यात्रा तिथि से छह महीने तक कर दिया गया है.'

ये भी पढ़ें: चक्रवाती तूफान 'निवार हुआ भयानक: तमिलनाडु और पुडुचेरी में भूस्खलन का डर, सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए गए 1 लाख लोग



ये भी पढ़ें: Cyclone Nivar Live Updates: तमिलनाडु के तट से सुबह 2 बजे टकराएगा निवार, 1 लाख लोगों को सुरक्षित निकाला गया
चक्रवात 'निवार': पुडुचेरी में मध्यम बारिश दर्ज की गई
चक्रवात 'निवार' के आगमन के मद्देनजर पुडुचेरी सरकार का कहना है कि प्रशासन किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. केंद्र शासित प्रदेश में चक्रवाती तूफान के कारण मंगलवार रात से रुक-रुक कर मध्यम बारिश हो रही है. बुधवार को उपराज्यपाल किरण बेदी ने एक वीडियो संदेश में निवासियों से घर के अंदर रहने की अपील की. उन्होंने लोगों से यह भी कहा कि जहां भी जरूरत हो, वहां के लोग सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं.

उन्होंने कहा, 'पूरा सरकारी तंत्र आपकी सेवा में है और सुरक्षा के लिए सरकार के निर्देशों पर ध्यान दें.' पुडुचेरी क्षेत्र में लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने के लिए सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. यह आदेश मंगलवार को रात नौ बजे लागू हुआ और बृहस्पतिवार को सुबह छह बजे तक लागू रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज