अपना शहर चुनें

States

तमिलनाडु और आंध्र में तूफान निवार का खतरा, इन पांच खबरों पर रहेगी आज हमारी नजर

निवार तूफान
निवार तूफान

कोरोना वायरस महामारी के बीच राजस्थान में बुधवार को हजारों शादियां, प्रशासन सतर्क और तमिलनाडु, आंध्र में ‘निवार’ का खतरा समेत इन पांच खबरों पर रहेगी हमारी नजर

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2020, 6:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस नेता अहमद पटेल का बुधवार को निधन हो गया. वह 71 वर्ष के थे. वहीं तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश पर चक्रवात निवार का खतरा मंडरा रहा है, जिसके बुधवार देर शाम तटीय क्षेत्रों में भयंकर चक्रवाती तूफान के रूप में पहुंचने की आशंका है. इसके साथ ही थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे पूर्वोत्तर क्षेत्र में सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा के लिए तीन दिवसीय दौरे पर हैं. वह बुधवार को असम राइफल्स द्वारा चलाए जाने वाले कोहिमा अनाथालय के नए आवासीय परिसर का उद्घाटन करेंगे. आइए उन पांच खबरों के बारे में जानें जिन पर रहेगी हमारी नजर

1- कांग्रेस नेता अहमद पटेल का 71 वर्ष की उम्र में निधन
कांग्रेस नेता अहमद पटेल (Ahmed Patel) का बुधवार तड़के निधन हो गया. यह जानकारी उनके बेटे फैसल पटेल ने दी.

गौरतलब है कि अहमद पटेल को तबियत बिगड़ने के बाद पिछले दिनों गुरूग्राम स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पटेल अक्टूबर के पहले सप्ताह में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे.
2- तमिलनाडु, आंध्र में ‘निवार’ का खतरा


भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने मंगलवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवात ‘निवार’ में परिवर्तित हो गया है और इसके बुधवार को भारी तूफान के रूप में तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराने की आशंका है.

तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु और पड़ोसी केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है और असुरक्षित इलाकों से लोगों को निकालने सहित एहतियाती उपाय सरकार द्वारा किए जा रहे हैं.

3- कोहिमा अनाथालय के नए आवासीय परिसर का उद्घाटन करेंगे थल सेना प्रमुख
थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे पूर्वोत्तर क्षेत्र में सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा के लिए तीन दिवसीय दौरे पर हैं. एक रक्षा अधिकारी ने मंगलवार को इस बारे में बताया.

रक्षा अधिकारी ने बताया कि सोमवार को नगालैंड में दीमापुर पहुंचने के बाद थल सेना प्रमुख को सेना के अधिकारियों ने उत्तरी सीमा के साथ ही असम, नगालैंड, मणिपुर और अरूणाचल प्रदेश में सेना की संचालन तैयारियों के बारे में अवगत कराया.

थल सेना प्रमुख बुधवार को असम राइफल्स द्वारा चलाए जाने वाले कोहिमा अनाथालय के नए आवासीय परिसर का उद्घाटन करेंगे.

4- कोरोना वायरस महामारी के बीच राजस्थान में बुधवार को हजारों शादियां, प्रशासन सतर्क
राजस्थान में बुधवार को शादियों का ‘अबूझ सावा’ है और राजधानी जयपुर में करीब 4,000 विवाह समारोह सहित पूरे राजस्थान में इस दिन दसियों हजार शादियां होनी हैं.

बुधवार, 25 नवंबर को को देवउठनी एकादशी है. परंपरागत रूप से इसे ‘अबूझ सावा’ कहा जाता है यानी इस दिन शादी विवाह के लिए मुहुर्त निकलवाने की जरूरत नहीं होती.

कोरोना वायरस महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के खुलने के बाद यह अपनी तरह का बड़ा अवसर है जब एक ही दिन में हजारों शादियां होंगी.

5- आज मिटेंगी अमरिंदर और नवजोत सिंह सिद्धू की दूरियां!
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू को बुधवार को दोपहर भोज पर आमंत्रित किया है. इससे संकेत मिलता है कि पूर्व क्रिकेटर और मुख्यमंत्री के बीच सुलह होने की संभावना है. सिद्धू ने पिछले साल अहम मंत्रालय वापस लिए जाने के बाद राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था.

मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार ने ट्वीट किया कि उम्मीद है कि दोनों नेता राज्य और राष्ट्रीय राजनीति पर चर्चा करेंगे. मीडिया सलाहकार ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री ने सिद्धू को बुधवार को दोपहर भोज पर आमंत्रित किया है. भोज पर दोनों नेताओं के राष्ट्रीय और राज्य की राजनीति पर चर्चा करने की उम्मीद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज