• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • बढ़ रहा है चक्रवात 'गुलाब' का खतरा, IMD ने किया अलर्ट; रविवार को आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट से टकरा सकता है

बढ़ रहा है चक्रवात 'गुलाब' का खतरा, IMD ने किया अलर्ट; रविवार को आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट से टकरा सकता है

एनडीआरएफ ने पश्चिम बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान के चलते ओडिशा और आंध्र प्रदेश में अपनी 18 टीमों की तैनाती शुरू कर दी है. (फाइल फोटो)

एनडीआरएफ ने पश्चिम बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान के चलते ओडिशा और आंध्र प्रदेश में अपनी 18 टीमों की तैनाती शुरू कर दी है. (फाइल फोटो)

Cyclone Gulab: आईएमडी ने कहा, उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र पिछले छह घंटों में सात किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ा है और यह ताकतवर होकर चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ में तब्दील हो गया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में चक्रवात ‘गुलाब’ (Cyclone Gulab) का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र शनिवार को चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ (Cyclone in bay of Bengal
    ) में तब्दील हो गया है. आईएमडी के तूफान चेतावनी प्रभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान के पश्चिम की ओर बढ़ने और रविवार शाम को उत्तरी आंध्र प्रदेश के कलिंगपत्तन और दक्षिणी ओडिशा के गोपालपुर तट के बीच से गुजरने की संभावना है.

    आईएमडी ने कहा, उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र पिछले छह घंटों में सात किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ा है और यह ताकतवर होकर चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ में तब्दील हो गया है. उत्तरी आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण ओडिशा के लिए तूफान की चेतावनी जारी की गई है. आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

    उल्लेखनीय है कि बहुत खराब मौसम होने की चेतावनी ऑरेंज अलर्ट के रूप में दी जाती है और इस दौरान सड़क और रेल यातायात बंद होने और बिजली आपूर्ति बाधित होने की आशंका होती है.

    70-80 किमी प्रति घण्टा की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
    भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि दास ने कहा कि चक्रवर्ती तूफान के तहत आंध्रप्रदेश और ओड़िशा के लिए चेतावनी जारी की गई है. अनुमान है कि तूफान गुलाब दक्षिण ओड़िशा और उत्तर आंध्रप्रदेश के तटीय इलाके कलिंगापटनम के पास 26 सितंबर की शाम को लैंडफॉल करेगा. इस दौरान हवाएं 70-80 किमी प्रति घण्टा की रफ्तार से चल सकती हैं.

    ओडिशा सरकार के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक- सात जिलों- गजपति, गंजम, रायगढ़ा, कोरापुट, मल्काजगिरि, नबरंगपुर और कंधमाल- को हाई अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान बनने का पूर्वानुमान लगाया है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक तूफान दक्षिणी ओडिशा और पड़ोसी आंध्र प्रदेश के तट की ओर बढ़ सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज