• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • CYCLONE TAUKTAE 22 BODIES RECOVERED AT SEA OFF BOMBAY HIGH GUJARAT DEATH TOLL MOUNTS TO 45 KNOWAT

टाउते तूफान: बॉम्बे हाई से निकाले गए 22 शव, गुजरात में 45 हुआ मौतों का आंकड़ा

गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाकों में तूफान के चलते काफी नुकसान हुआ.

तूफान की वजह से बॉम्बे हाई (Sea Off Bombay High) में बार्ज P-305 डूब गया था. इससे अब तक 22 शव बरामद किए गए हैं. वहीं गुजरात में मरने वालों का आंकड़ा 45 हो चुका है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. चक्रवाती तूफान टाउते (Cyclone Tauktae)अब कमजोर पड़ने के पहले काफी तबाही मचा चुका है. तूफान की वजह से बॉम्बे हाई में (Sea Off Bombay High) बार्ज P-305 डूब गया था. इससे अब तक 22 शव बरामद किए गए हैं. वहीं गुजरात में मरने वालों का आंकड़ा 45 हो चुका है. भारतीय नौसेना द्वारा समुद्र में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए चलाए जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में नेवी ने 188 लोगों को सकुशल बचा लिया है. जबकि 22 लोगों की अब तक दुर्भाग्यपूर्ण मौत होने की पुष्टि नौसेना की तरफ से की गई है. अरब सागर में फंसे बार्ज पी 305 में मौजूद लोगों को बचाने के लिए नौसेना का सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है.

    चक्रवाती तूफान टाउते ने गुजरात और महाराष्ट्र में जबरदस्त तबाही मचाई है. तूफान की वजह से गुजरात के कई जिलों में करीब 16 हजार मकान बर्बाद हो गए और 13 लोगों की मौत हो गई है. सोमवार रात तूफान गुजरात के तट से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराया था. तूफान की वजह से राज्य के सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात के कई इलाकों में 100MM तक की बारिश हुई. 12 तालुकों में 150 MM तक बारिश हुई. प्रदेश के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मंगलवार को कहा था कि 16000 से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचा, 40 हजार से ज्यादा पेड़ और 70 हजार से ज्यादा बिजली के खंभे उखड़ गए जबकि 5951 गांवों में बिजली चली गई.

    मुंबई में 21 साल की बारिश का रिकॉर्ट टूट गया
    वहीं महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में 21 साल की बारिश का रिकॉर्ट टूट गया. शहर में 200MM बारिश हुई है. इस तूफान से पहले ही हजारों लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचा दिया गया था. साथ ही मछुआरों व अन्‍य लोगों को कुछ दिन पहले ही समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई थी. इसके बावजूद बार्ज पी305 बीच समुद्र में मौजूद था. उस पर 261 लोग सवार थे.