Home /News /nation /

चक्रवाती तूफान टाउते ने गुजरात में मचाई तबाही, 13 की मौत, 16 हजार घर बर्बाद

चक्रवाती तूफान टाउते ने गुजरात में मचाई तबाही, 13 की मौत, 16 हजार घर बर्बाद

चक्रवाती तूफान ने गुजरात में तबाही मचाई है.

चक्रवाती तूफान ने गुजरात में तबाही मचाई है.

सोमवार रात तूफान टाउते (Cyclone Tauktae) गुजरात के तट से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराया था. तूफान की वजह से राज्य के सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात के कई इलाकों में 100MM तक की बारिश हुई. 12 तालुकों में 150 MM तक बारिश हुई.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. चक्रवाती तूफान टाउते (Cyclone Tauktae) ने गुजरात (Gujarat) में जबरदस्त तबाही मचाई है. राज्य के कई जिलों में करीब 16 हजार मकान बर्बाद हो गए और 13 लोगों की मौत हो गई है. सोमवार रात तूफान गुजरात के तट से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराया था. तूफान की वजह से राज्य के सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात के कई इलाकों में 100MM तक की बारिश हुई. 12 तालुकों में 150 MM तक बारिश हुई.

    हालांकि अब मौसम विभाग ने कहा है कि तूफान कमजोर पड़ चुका है लेकिन इसके पहले ही ये काफी तबाही मचा चुका है. तूफान की वजह से गुजरात के राजकोट, भावनगर, पाटन, अमरेली और वलसाड में लोगों की मौत हुई है. ये जानकारी अधिकारियों ने दी है.

    मौसम विभाग ने बताया कि टाउते गुजरात के तट से 'बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान' के तौर पर आधी रात के करीब गुजरा और धीरे-धीरे कमजोर होकर 'गंभीर चक्रवाती तूफान' तथा बाद में और कमजोर होकर अब 'चक्रवाती तूफान' में बदल गया. प्रदेश के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि 16000 से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचा, 40 हजार से ज्यादा पेड़ और 70 हजार से ज्यादा बिजली के खंभे उखड़ गए जबकि 5951 गांवों में बिजली चली गई.

    महाराष्ट्र में भी मचाई तबाही
    वहीं महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में सोमवार को 21 साल की बारिश का रिकॉर्ट टूट गया. शहर में 200MM बारिश हुई है. यह तूफान सोमवार रात को गुजरात में तट से टकराया. इस तूफान से पहले ही हजारों लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचा दिया गया था. साथ ही मछुआरों व अन्‍य लोगों को कुछ दिन पहले ही समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई थी. इसके बावजूद बार्ज पी305 (Barge P305) बीच समुद्र में मौजूद था. उस पर 261 लोग सवार थे. इन सभी को बचाया जा रहा है.

    केंद्र सरकार द्वारा संचालित ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) ने कहा है कि एक बार्ज, जिसमें उसके 261 लोग सवार थे, वो अरब सागर में बांबे हाई पर ड्रिलिंग कर रहा था. इसी दौरान वो तूफान के कारण उसका एंकर हट गया और वो समुद्र में बहने लगा. हालांकि अब बार्ज पी305 को स्थिर कर दिया गया है.undefined

    Tags: Cyclone Tauktae, Gujarat

    अगली ख़बर