Cyclone Yaas: ओडिशा-बंगाल ही नहीं इन राज्यों पर भी दिखेगा तूफान का असर, होगी जोरदार बारिश

चक्रवाती तूफान 'यास'

चक्रवाती तूफान 'यास'

Cyclone Yaas: ओडिशा के मयूरभंज जिले और पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना जिलों में हवा की रफ्तार 100-120 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 145 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है. आईए एक नज़र डालते हैं कि अलग-अलग राज्यों में कब और कितनी बारिश हो सकती है.

  • Share this:

नई दिल्ली. चक्रवाती तूफान 'यास' (Cyclone Yaas) को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक बुधवार सुबह ओडिशा के भद्रक जिले के धमरा बंदरगाह के पास दस्तक देने की आशंका है. IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि ‘यास’ के मंगलवार शाम तक बहुत भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने की और चांदबाली में सबसे ज्यादा नुकसान की आशंका है. उन्होंने कहा कि चक्रवात के दस्तक देने के छह घंटे पहले और बाद तक इसका गंभीर असर देखने को मिलेगा.

चक्रवात के दस्तक देने के दौरान समुद्र में 2-4.5 मीटर की लहरें उठने के अनुमान के चलते लोगों को को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. आईएमडी के मुताबिक इस तूफान के अगले 12 घंटे में उत्तर-पश्चिमोत्तर दिशा में बढ़ने की संभावना है. ओडिशा के मयूरभंज जिले और पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना जिलों में हवा की रफ्तार 100-120 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 145 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है.

Youtube Video

आईए एक नज़र डालते हैं कि अलग-अलग राज्यों में कब और कितनी बारिश हो सकती है.

ओडिशा

ओडिशा के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. जिन इलाकों मेंबारिश हो सकती है. वो हैं... जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर पुरी. 25 तारीख को खुर्दा, कटक, जाजपुर, मयूरभंज और गंजम, ढेंकनाल, क्योंझरगढ़ जिलों में भारी बारिश होगी. 26 मई को पुरी, खुर्दा, अंगुल, देवगढ़, सुंदरगढ़ में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है.



पश्चिम बंगाल

मौसम विभाग ने मेदिनापुर में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी है. इसके अलावा दक्षिण 24 परगना और हावड़ा, हुगली, कोलकाता और उत्तर 24 परगना में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. झारग्राम, बांकुरा, दक्षिण 24 परगना में छिटपुट स्थानों पर वर्षा हो सकती है. 26 मई को हल्दिया, दार्जिलिंग, कैलिम्पोंग जिले और झारग्राम, पश्चिम में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

झारखंड

झारखंड के कई हिस्सों में तूफान के साथ-साथ भारी बारिश भी हो सकती है. जमशेदपुर में भी तूफान का असर दिखेगा. इसके अलावा राज्य के अधिकांश हिस्सों में 25, 26 और 27 मई को भारी बारिश की आशंका है.

बिहार

बिहार में भी तूफान का असर अभी से दिखने लगा है. उत्तर-पूर्व बिहार में बारिश शुरू हो गई है. यहां 27 और 28 मई को तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश की आशंका है. राज्य सरकार ने अलर्ट कर दिया है.



असम-मेघालय

असम और मेघालय में भी बारिश को लेकर चेतावनी दी गई है. यहां 25 और 26 मई को कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज