Cyclone Yaas: बेहद खतरनाक हुआ चक्रवात 'यास', यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

यास तूफान के कारण ओडिशा के धमरा में तेज हवाओं संग बारिश हो रही है. (Pic- ANI)

यास तूफान के कारण ओडिशा के धमरा में तेज हवाओं संग बारिश हो रही है. (Pic- ANI)

UPSSSC PET 20221 : यूपी में ग्रुप सी पदों पर भर्ती की PET परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, देखें डिटेल,भारत-साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज रद्द, IPL 2021 की वजह से फैसला!-यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:

नई दिल्ली. मध्य प्रदेश के गांव में कोरोना वायरस (Coronavirus) को मात देने के लिए बीजेपी सरकार ने खास रणनीति तैयार की है. इसके तहत एक्टिव केस के आधार पर गांव को तीन अलग-अलग ज़ोन- रेड, येलो और ग्रीन में बांटा जाएगा. सरकार मंगलवार से एक खास अभियान 'किल कोरोना-4' की शुरुआत करने जा रही है. इस अभियान का मकसद है, राज्य को 31 मई तक कोरोना फ्री बनाना.चक्रवात यास (Cyclone Yaas) मंगलवार की शाम को भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया. यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक एम महापात्र ने दी. आईएमडी ने ओडिशा (Odisha) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) के लिए ‘रेड कोडेड’ चेतावनी अलर्ट जारी किया है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


मध्य प्रदेश को कोरोना फ्री करने के लिए सरकार ने बनाया खास प्लान; रेड, येलो और ग्रीन ज़ोन में बांटे जाएंगे गांव

इस खास कैंपन के तहत सरकार कोरोना को मात देने के लिए किस तरह के कदम उठाने जा रही है, इसकी कॉपी न्यूज़ 18 के पास है. 24 मई को राज्य के सभी जिला अधिकारी को एक चिट्ठी लिखी गई. इसमें कहा गया है कि किसी भी घर में अगर कोरोना के एक-दो केस मिले हैं तो वहां दो टीम भेजी जाए. जिन पंचायत में 1-4 एक्टिव केस हैं उसे येलो ज़ोन में रखने का आदेश दिया गया है. इसके अलावा जिन पंचायतों में 5 से ज्यादा एक्टिव केस हैं उन्हें रेड ज़ोन में रखा जाएगा. सरकार चाहती है कि ऐसी पंचायत को तुरंत ग्रीन ज़ोन में लाया जाए.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आज ओडिशा तट से टकराएगा साइक्लोन यास, राज्य में उड़ानें बंद, ट्रेन के पहिए तक बांधे गए

'यास' चक्रवात के बुधवार को दस्तक देने के मद्देनजर ओडिशा के निचले तथा संवेदनशील इलाकों से तीन लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पीके जेना ने कहा कि राज्य में 860 स्थायी शिविरों तथा 6,200 अस्थायी गृहों की पहचान की गई है, जहां कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए 7 से 8 लाख लोगों को सुरक्षित रखा जा सकता है.



इससे पहले, राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को अधिकारियों से कहा कि लोगों का जीवन बचाने के लिए हरसंभव कदम उठाए जाएं. राज्य के तटीय इलाकों में 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और भारी बारिश होने से लोगों के जनजीवन पर इसका असर पड़ने लगा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र-UP: देश के दो बड़े राज्यों में क्या है वैक्सीनेशन का आंकड़ा, जानें सबकुछ

भारत में वैक्सीनेशन की कहानी दो बड़े राज्यों महाराष्ट्र (Maharashtra) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बीच एक रेस सरीखी भी है. महाराष्ट्र ने वैक्सीनेशन की कुल संख्या के मामले में करीब चार महीने तक लीड हासिल की है. लेकिन बीते 12 दिनों में उत्तर प्रदेश ने एकाएक तेज रफ्तार पकड़ी है. इस वक्त यूपी हर दिन महाराष्ट्र से ज्यादा टीकाकरण कर रहा है. यूपी की ये रफ्तार देशभर में वैक्सीनेशन के आंकड़ों में ईंधन की तरह भी काम कर रही है. देश में बीते दो दिनों में 45 लाख वैक्सीन डोज लगाए गए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सुबोध कुमार जायसवाल बने सीबीआई के नए डायरेक्टर, जानिए कौन हैं

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (central bureau of investigation) यानि CBI के अगले निदेशक के तौर पर आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल का मंगलवार को चयन कर लिया गया. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली समिति के सदस्यों ने सोमवार को बैठक की थी. नवनियुक्त CBI निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल फिलहाल CISF के डाइरेक्टर जनरल पोस्ट पर कार्यरत हैं. सीबीआई के निदेशक पद के लिए सोमवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया और लोकसभा में नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी की कमेटी के द्वारा बैठक के दौरान कई नामों पर चर्चा हुई उसके बाद सुबोध कुमार जायसवाल के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी गयी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

WhatsApp का नया फीचर! आसानी से करें एंड्रॉयड फोन से iPhone में ट्रांसफर, जानें तरीका

वॉट्सऐप (WhatsApp) दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है. अपनी प्राइवेसी पॉलिसी के चलते वॉट्सऐप काफी समय से यूज़र के बीच चर्चा में बना हुआ था. वॉट्सऐप ने अपने यूज़र के लिए एक ख़ास फीचर को अब शामिल किया है, जिसका इस्तेमाल करके यूज़र चैट को एक नंबर से दूसरे नंबर पर ट्रांसफर कर सकेंगे. इस फीचर का इस्तेमाल उन लोगों के लिए खास होगा, जो नया फोन लेने पर अपने पुराने फोन से कुछ खास चैट को ट्रांसफर करना चाहते हैं. इस फीचर का यूज़र्स काफी समय से इंतज़ार कर रहे थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Cyclone Yaas: बेहद खतरनाक हुआ चक्रवात 'यास', बंगाल में 2 की मौत, 10 लाख लोगों को सुरक्षित जगह भेजा गया

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात 'यास' बेहद खतरनाक हो चुका है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार के यह चक्रवात ओडिशा के केंद्रपारा जिले के धामरा पोर्ट के करीब टकरा सकता है. चक्रवात के तट पर पहुंचने से पहले ही पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में जोरदार बारिश हो रही है. बिजली गिरने से बंगाल में दो लोगों की मौत भी हो गई है. मौसम विभाग के डीजी एम महापात्रा ने इसे बेहद खतरनाक श्रेणी का चक्रवात घोषित कर दिया है. बंगाल और ओडिशा में NDRF की टीमों की सबसे ज्यादा तैनाती की गई है. NDRF ने दोनों राज्यों के तटीय इलाकों से करीब 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना वैक्सीन की डोज लगवाने वाले दुनिया के पहले शख्स शेक्सपियर का निधन

कोविड-19 टीकाकरण (Covid-19) कराने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बनकर इतिहास रचने वाले ब्रिटेन में एक 81 वर्षीय पेंशनभोगी की किसी दूसरी बीमारी से मृत्यु हो गई, ब्रिटिश मीडिया ने मंगलवार को सूचना दी. विलियम शेक्सपियर पिछले साल 8 दिसंबर को यूनिवर्सिटी.अस्पताल कोवेंट्री और वारविकशायर में कोरोनोवायरस की वैक्सीन लगवाने वाले पहले व्यक्ति बने थे. जिसके बाद पूरी दुनिया में उनकी चर्चा हुई थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत-साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज रद्द, IPL 2021 की वजह से फैसला!

 इंडियन प्रीमियर लीग 2021 की गाज अब भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) टी20 सीरीज पर गिरती दिखाई दे रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच सितंबर में होंगे जिसकी वजह से भारत-साउथ अफ्रीका के बीच होने वाली टी20 सीरीज रद्द करने का फैसला किया गया है. इस टी20 सीरीज को टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया की तैयारी के लिए तय किया गया था लेकिन अब आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच सितंबर में होंगे जिसे बीसीसीआई टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से बेहतरीन मान रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

1 जून से खुलेंगे Allahabad Central University से जुड़े कॉलेज, अभी नहीं आएंगे शिक्षक और छात्र

एक जून से इलाहाबाद सेंट्रल युनिवर्सिटी ( Allahabad Central University) और इससे जुड़ी सभी डिग्री कॉलेज को खोलने के निर्देश दे दिए गए है. कोविड महामारी के चलते 9 अप्रैल को यूनिवर्सिटी और इससे जुड़े कॉलेजों को एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया था. निर्देश के मुताबिक यूनिवर्सिटी और कॉलेज कोविड गाइडलाइन के मुताबिक ही खुलेंगे. इस दौरान सिर्फ ऑफिस कर्मचारी और अधिकारी ही दफ्तर आएंगे. टीचर्स और छात्रों को कैंपस के अंदर आने की इजाजत नहीं होगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

UPSSSC PET 20221 : यूपी में ग्रुप सी पदों पर भर्ती की PET परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, देखें डिटेल

त्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने यूपी प्रारंभिक पात्रता टेस्ट (PET) 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 20 नवंबर 2020 को जारी आदेश के अनुसा, पीईटी का आयोजन राज्य के विभिन्न सरकारी विभागों में ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए किया जाता है. पीईटी प्रारंभिक और मुख्य, दो स्तर का होता है. ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी की वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर 21 जून तक आवेदन कर सकते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज