चक्रवाती तूफान ‘फानी’ ने रोका ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का रास्ता

चक्रवाती तूफान ‘फानी’ने रोका  ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का रास्ता

चक्रवाती तूफान ‘फानी’ने रोका ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का रास्ता

डीआरडीओ की ओर से तैयार किए गए ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण सुखोई लड़ाकू विमान से किया जाना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2019, 11:03 PM IST
  • Share this:

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दक्षिणी राज्यों में चक्रवाती तूफान ‘फानी’ का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के इस अलर्ट का असर अब भारतीय वायु सेना की ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के परीक्षण पर भी पड़ता दिख रहा है. भारतीय वायु सेना ने ब्रह्मोस के परीक्षण पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी है. इस मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद भारत को बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक करने में बाहरी देशों की मदद नहीं लेनी पड़ेगी. बताया जाता है कि इस मिसाइल को पूरी तरह से भारत की तकनीक पर तैयार किया गया है.

डीआरडीओ की ओर से तैयार किए गए ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण सुखोई लड़ाकू विमान से किया जाना है. भारतीय वायुसेना के सूत्रों के मुताबिक एयरफोर्स की योजना है कि 40 सुखाई-30MKI लड़ाकू विमानों में इस मिसाइल को फिट किया जाए, ताकि लंबी दूरी में इसका इस्तेमाल कर दुश्मन की कमर तोड़ी जा सके. 290 किलोमीटर तक सटीक निशाना लगाने वाले ब्रह्मोस मिसाइल को जल्द से जल्द वायुसेना अपने लड़ाकू विमान के साथ जोड़ना चाहती है. इस मिसाइल की खास बात यह है कि इससे सटीक निशाना लगाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें :- फानी तूफ़ान को लेकर PM मोदी भी चिंतित, इन राज्यों के लोग रहें अलर्ट



उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर 30 अप्रैल की सुबह से हवा की गति 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने और फिर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने श्रीलंका, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी के मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह भी दी है. तमिलनाडु के उत्तरी तटीय इलाकों और आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय इलाकों में कई जगह भारी तो कई जगह हल्की बारिश हो सकती है. बता दें कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव क्षेत्र से पैदा हुए चक्रवाती तूफान फानी को लेकर लगातार मौसम विभाग चेतावनी जारी कर रहा है. जारी अलर्ट के मुताबिक केरल में 29 और 30 अप्रैल को कई इलाकों में हल्की तो कई इलाकों में भारी बारिश होगी.
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज